SBI कस्टमर्स! ATM से कैश निकालने के लिए पड़ती है OTP की जरूरत, ये है ट्रांजैक्शन का सुरक्षित तरीका

SBI OTP Based Cash Withdrawal : एसबीआई ग्राहक ओटीपी के आधार पर ही ग्राहक अपने एटीएम से कैश निकाल सकेंगे. अब जब भी SBI कस्टमर एटीएम पर कैश निकालने जाएंगे तो पहले उनके मोबाइल फोन पर उन्हें एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी मिलेगा.

SBI कस्टमर्स! ATM से कैश निकालने के लिए पड़ती है OTP की जरूरत, ये है ट्रांजैक्शन का सुरक्षित तरीका

SBI ग्राहकों के लिए ATM ट्रांजैक्शन ज्यादा सुरक्षित और आसान. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर्स के लिए एक जरूरी खबर है. एसबीआई ने अपने ATM ट्रांजेक्शन को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए एक नया इनिशिएटिव लिया है. दरअसल एसबीआई में पैसे निकालने के लिए नया नियम बनाया है, जिसके मुताबिक OTP (One Time Password) के आधार पर ही ग्राहक अपने एटीएम से कैश निकाल सकेंगे. अब जब भी SBI कस्टमर एटीएम पर कैश निकालने जाएंगे तो पहले उनके मोबाइल फोन पर उन्हें एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी मिलेगा. इस वन टाइम पासवर्ड को डालने के बाद ही एटीएम से कैश निकाल सकेंगे.

SBI बैंक ने ट्विटर पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. SBI ने बताया है कि धोखेबाजों के खिलाफ SBI एटीएम में लेनदेन के लिए ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल सिस्टम एक सुरक्षित रास्ता है. बैंक ने ट्विटर पर लिखा कि 'आपको किसी भी तरह के फ्रॉड या धोखाधड़ी से बचाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी.'

ऐसे काम करती है OTP आधारित नकद निकासी प्रणाली

  • अपने स्टेट बैंक ऑफ डांडिया के अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपको OTP की जरूरत पड़ेगी.
  • पैसे निकालने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा.
  • ओटीपी एक 4 अंकों की संख्या होगी जो यूजर को कैश निकलते वक्त दर्ज करनी होगी.
  • अब जब आप एटीएम में वो अमाउंट डालेंगे जितना आप निकालना चाहते हैं तो एटीएम की स्क्रीन पर ओटीपी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.
  • आपके रजिटर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक के द्वारा OTP सेंड किया जाएगा.
  • अब आपको कैश निकालने के लिए इस स्क्रीन पर बैंक के द्वारा भेजे गए वन टाइम पासवर्ड को डालना होगा.
  • ओटीपी डालकर एटीएम से पैसे निकालना आपको फ्रॉड और धोखेबाजों से बचाएगा.

ये भी पढ़ें  : SBI ATM PIN - जानें कैसे जेनरेट करते हैं SBI डेबिट कार्ड का पिन, नेट बैंकिंग और SMS सर्विस का ये है प्रोसेस

10 हज़ार या उससे ज्यादा अमाउंट के लिए है ये नया नियम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आपको बता दें कि एसबीआई ने 10,000 या फिर उससे ज्यादा का अमाउंट निकालने पर ये नया नियम लागू किया है. यानी अगर एसबीआई ग्राहक अपने बैंक खाते से 10000 रुपये या उससे ज्यादा का कैश निकालना चाहते हैं तो उन्हें ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल तरीके से पैसे निकालने होंगे. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए इस दिशा में ये कदम उठाया है.