विज्ञापन

फ्री इलाज से लेकर Pension पर Tax छूट तक, सरकार सीनियर सिटिजन को देती है कई सुविधाएं, जानें सब कुछ

सिर्फ मुफ्त इलाज ही नहीं, सरकार  वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए कई अन्य लाभकारी योजनाएं भी चला रही हैं. इनमें पेंशन पर टैक्स छूट, निवेश योजनाएं  पर ज्यादा ब्याज दर (Interest Rate) और आयकर (Income Tax) छूट जैसी सुविधाएं शामिल हैं. 

फ्री इलाज से लेकर Pension पर Tax छूट तक, सरकार सीनियर सिटिजन को देती है कई सुविधाएं, जानें सब कुछ
Best Schemes For Senior Citizens In India : बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकारी और प्राइवेट बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) निवेश के लिए एक सुरक्षित और बेहतरीन विकल्प है.
नई दिल्ली:

देश के बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने बुजुर्गों के जीवन को और अधिक सुखद और आरामदायक बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. आयुष्मान भारत योजना से लेकर पेंशन तक, सरकार ने बुजुर्गों के हर पहलू का ध्यान रखा है. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) के तहत अब 70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. लेकिन सिर्फ मुफ्त इलाज ही नहीं, सरकार  वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए कई अन्य लाभकारी योजनाएं भी चला रही हैं. इनमें पेंशन, निवेश योजनाएं  पर उच्च ब्याज दर (Interest Rate) और आयकर (Income Tax) छूट जैसी सुविधाएं शामिल हैं. 

आयुष्मान भारत योजना  के तहत  5 लाख रुपये तक फ्री इलाज

मोदी सरकार( Modi Government) ने बुजुर्गों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) के दायरे के बढ़ाया है. केंद्र सरकार ने आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य स्‍कीम (Ayushman Bharat Jan Arogya Yojana) के तहत बड़ा बदलाव करते हुए इसमें 70 साल या उससे ज्‍यादा उम्र के सीनियर सिटीजन को शामिल करने  का ऐलान किया है.अब इसमें 70 साल या इससे अधिक के सीनियर सिटिजंस (Senior Citizens)को  हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर (Health Insurance Scheme) दिया जाएगा. इस आयुवर्ग के बुजुर्गों को देशभर में 29,000 से ज्यादा लिस्टेड अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक कैशलेस और पेपरलेस इलाज की सुविधा मिलेगी.

अगर किसी परिवार के 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजु्र्ग व्यक्ति पहले से ही अपने परिवारों के साथ आयुष्मान योजना से जुड़े हैं तो उनके लिए 5 लाख रुपये तक का एक्सट्रा टॉप-अप कवर दिया जाएगा. इस स्कीम के तहत कई गंभीर बड़ी बीमारियों का फ्री इलाज किया जाता है, जिसमें कैंसर, हार्ट और किडनी से जुड़ी बीमारी के अलावा Corona, मोतियाबिंद आदि शामिल हैं.

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम से रेगुलर इनकम

वरिष्ठ नागरिकों को नौकरी से रिटारमेंट के बाद अपने बुढ़ापे में आर्थिक समस्या न हो और उनका एक रेगुलर इनकम (Regular Income) सोर्स बना रहे इसके लिए कई सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसमें पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Scheme) सबसे खास है. सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में  1000 रुपये से लेकर अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश पर   8.2%  का शानदार ब्याज दिया जाता है.

मान लीजिए किसी ने   सीनियर सिटिजंस स्कीम (Post Office SCSS) में  30 लाख रुपये का निवेश किया तो मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से  2.46 लाख रुपये का सालान ब्याज यानी महीने के हिसाब से करीब 20,000 रुपये  की गारंटेड मासिक पेंशन दी जाएगी. इसमें  1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट सहित कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है.

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिल रहा तगड़ा ब्याज 

बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकारी और प्राइवेट बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) निवेश के लिए एक सुरक्षित और बेहतरीन विकल्प है. यह न केवल सुरक्षित निवेश है बल्कि नियमित आय का भी एक अच्छा स्रोत है.हाल ही में कई बैंकों ने एफडी दरों (FD Rates) में बढ़ोतरी की है. अधिकांश बैंक नियर सिटिजंस को एफडी पर सामान्य ब्याज दर के मुकाबले ज्यादा ब्याज ऑफर करते हैं.

ऐसे में बुजुर्गों को अपने निवेश पर अधिक रिटर्न मिलने का अवसर मिल रहा है. वरिष्ठ नागरिक अपनी सुविधानुसार विभिन्न अवधि के लिए एफडी कर सकते हैं.कई बैंक एफडी पर आसान निकासी की सुविधा प्रदान करते हैं

 बुजुर्गों को इनकम टैक्स रिटर्न में छूट

75 साल से अधिक उम्र के उन बुजुर्गों को इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) भरने से छूट दी गई है जिनकी आय केवल पेंशन और बैंक जमा पर मिलने वाले ब्याज से होती है. सरकार ने फाइनेंस एक्ट 2021 के तहत आयकर अधिनियम, 1961 में एक नई धारा 194-पी को शामिल करते हुए यह छूट दी है.

अगर आपकी उम्र 75 साल से अधिक है और आपकी सारी कमाई पेंशन और बैंक के ब्याज से होती है तो आपको आईटीआर भरने (Income Tax Rule)की जरूरत नहीं है. बस इतना ध्यान रखें कि जिस बैंक में आपकी पेंशन आती है, वो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो. इस छूट से बुजुर्गों को आयकर रिटर्न (ITR Filing) भरने की परेशानी से राहत मिल गई है.

ये भी पढ़ें- Ayushman Bharat Yojana: अब 70 साल के बुजुर्गों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जानें हर सवाल का जवाब

Indian Railways: ट्रेन में सीनियर सिटीजन को मिलती हैं ये 3 खास सुविधाएं, बहुत कम लोगों को पता है ये बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Tax On Gold: सोना खरीदने या बेचने पर लगते हैं GST समेत कई तरह के टैक्स, यहां जानें डिटेल्स
फ्री इलाज से लेकर Pension पर Tax छूट तक, सरकार सीनियर सिटिजन को देती है कई सुविधाएं, जानें सब कुछ
DA में हुई 3% बढ़ोतरी - 3 साल में 36% महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है नरेंद्र मोदी सरकार
Next Article
DA में हुई 3% बढ़ोतरी - 3 साल में 36% महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है नरेंद्र मोदी सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com