विज्ञापन

Ayushman Bharat Yojana: अब 70 साल के बुजुर्गों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जानें हर सवाल का जवाब

Ayushman Yojana Benefits: सरकार के अनुसार, इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती 7.37 करोड़ मरीजों को कवर किया गया है, जिनमें 49 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं. इसमें कहा गया है कि इस योजना के तहत आम जनता को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है.

Ayushman Bharat Yojana: अब 70 साल के बुजुर्गों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जानें हर सवाल का जवाब
Ayushman Bharat Yojana 2024 : इस योजना के तहत, लाभार्थी सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज प्राप्त कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार (Central Government) ने 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat scheme) के तहत स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस योजना को मंजूरी दी. ऐसे में अगर आपके घर में बुजुर्ग हैं तो आपके मन में कई तरह के सवाल होंगे. आइए इस योजना से जुड़े कुछ अहम सवालों को जवाब जान लेते हैं...

सवाल- अगर प्राइवेट हेल्थ पॉलिसी ली है तो क्या लाभ मिलेगा? 

जवाब -हां, सरकार ने स्पष्ट किया है कि 70 वर्ष या इससे अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो प्राइवेट हेल्थ पॉलिसी या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत आते हैं, वे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे.

जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी अन्य सराकारी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना को चुन सकते हैं या एबी पीएम-जेएवाई का विकल्प चुन सकते हैं.

सवाल- घर में दो बुजुर्ग हैं तो आयुष्मान से कितना हेल्थ कवर मिलेगा?

जवाब- अगर आपको घर में 70 साल से ज्यादा उम्र के दो बुजुर्ग हैं ... चाहें आपके दादा-दादी हैं या मम्मी-पापा हैं तो यह जान लें कि इस कैटेगरी में  5 लाख रुपए का बीमा कवर पति-पत्नी दोनों के लिए एक ही होगा. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 70 वर्ष और इससे अधिक आयु के अन्य सभी वरिष्ठ नागरिकों को परिवार के आधार पर प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का कवर मिलेगा.

सवाल- जो परिवार पहले से आयुष्मान योजना के दायरे में हैं, उनको कितना लाभ मिलेगा?

जवाब- अब ऐसे परिवार के कुल 10 लाख का लाभ दिया जाएगा. आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत अब 70 साल से ऊपर के लोगों को भी मुफ्त इलाज दिया जाएगा. सरकार के मुताबिक, इस योजना के तहत  6 करोड़ सीनियर सिटिजंस को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में मिल सकेगा. इसके साथ ही उनको प्रति परिवार 5 लाख रुपये का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस कवर भी दिया जाएगा.

आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘ ‘एबी पीएम-जेएवाई' के दायरे में पहले से ही आने वाले परिवारों के 70 वर्ष और इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का अतिरिक्त ‘टॉप-अप कवर' मिलेगा (जिसे उन्हें परिवार के उन अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा जो 70 वर्ष से कम आयु के हैं).''

सवाल- क्या इस पर इनकम का कैप भी है?

जवाब - नहीं ... सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 70 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज मिलेगा, जो समाज के सभी वर्गों के लिए लागू होगा. यह योजना देश के लाखों लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करेगी और उन्हें महंगे इलाज के बोझ से मुक्त करेगी.

परिवार के किन-किन सदस्यों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा?

इस योजना के तहत परिवारों के सभी सदस्यों को योजना में शामिल किया गया है, भले ही वे किसी भी आयु वर्ग के हों. सरकार के अनुसार, ‘एबी पीएम-जेएवाई' सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है. इसके तहत देश के 12.34 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ व्यक्तियों को अस्पताल में भर्ती होने पर प्रति परिवार पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाता है. सरकार ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat scheme) के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड (Ayushman card) जारी किया जाएगा.

बयान के अनुसार, इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती 7.37 करोड़ मरीजों को कवर किया गया है, जिनमें 49 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं. इसमें कहा गया है कि इस योजना के तहत आम जनता को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है.

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Jan Arogya Yojana) सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है  जो भारत को स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में आगे बढ़ाएगा. इस योजना के तहत, लाभार्थी सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना से देश के दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को महंगे इलाज के बोझ से राहत मिलने के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा.

ये भी पढ़ें- Ayushman Bharat Yojana: अस्पताल अगर आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज से करे इंकार, तो तुरंत लें ये एक्शन

घर बैठे 5 मिनट में बनवाएं Ayushman Card, पाएं 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज, ये है आसान तरीका

क्या आपको मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ? ऐसे मिनटों में पता करें आप योग्य हैं या नहीं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
EPS Pension Rules Change: अब पेंशन पाना होगा काफी आसान, 1 जनवरी से लागू हो रहा ये नया नियम
Ayushman Bharat Yojana: अब 70 साल के बुजुर्गों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जानें हर सवाल का जवाब
सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, 1 अक्टूबर से पहले कर लें ये जरूरी  काम
Next Article
सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, 1 अक्टूबर से पहले कर लें ये जरूरी काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com