मनोहर पर्रिकर ‘मानसिंह’ और जेटली ‘टोडरमल’, बाकी सात रत्न कौन : खड़गे

मनोहर पर्रिकर ‘मानसिंह’ और जेटली ‘टोडरमल’, बाकी सात रत्न कौन : खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पर्रिकर, अरुण जेटली के अलावा अपने बाकी सात रत्नों के नाम बताने चाहिए.

नई दिल्ली:

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को हास्य विनोद के अंदाज में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार रक्षा मंत्री पर्रिकर को अपने नवरत्नों में शामिल बताया था और वित्त मंत्री अरुण जेटली भी उनके नवरत्नों में शामिल हैं लेकिन प्रधानमंत्री को अपने बाकी सात रत्नों के नाम बताने चाहिए.

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग ले रहे खड़गे ने सर्जिकल स्ट्राइक की कार्रवाई के जिक्र के दौरान कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने एक बार गोवा में रक्षा मंत्री पर्रिकर की तारीफ करते हुए कहा था कि वह उनके नवरत्नों में शामिल हैं.’’ खड़गे ने चुटीले अंदाज में कहा कि एक रत्न तो पर्रिकर हो गए, जो ‘राजा मानसिंह’ हैं और दूसरे रत्न वित्त मंत्री जेटली हो गए जो ‘राजा टोडरमल’ हैं. लेकिन हम जानना चाहते हैं कि बाकी सात रत्न कौन से हैं. उन्होंने कहा कि हमें भी तो पता चले कि कौन इनके सूरदास हैं, कौन इनके कालिदास हैं.

गौरतलब है कि मुगल शासक अकबर के दरबार के नवरत्नों में राजा मानसिंह और राजा टोडरमल शामिल थे. मानसिंह अकबर के सेनापति और टोडरमल उनके खजांची थे. खड़गे ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सरकार को घेरते हुए कहा कि यह सरकार और उसके मंत्री सेना की इस कार्रवाई पर अपनी पीठ थपथपाते आ रहे हैं लेकिन इस तरह की कार्रवाइयां पहले भी होती रहीं हैं और होती रहेंगी. जब भी दुश्मन बुरी नजर से देखता है तो सर्जिकल स्ट्राइक की गई हैं.

उन्होंने कहा कि हम पर सवाल उठते हैं कि हम सैनिकों से उनकी देशभक्ति के सबूत मांग रहे हैं. लेकिन हम सैनिकों से नहीं बल्कि सरकार से इस कार्रवाई के बारे में सवाल पूछ रहे थे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com