Immunity बढ़ाने के लिए पिएं यह बूस्टर हर्बल टी, घर पर इसे आसानी से बना सकते हैं आप 

Immunity Boosting Drinks: शरीर को रोगों से बचाने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए यह हर्बल टी बनाकर पी जा सकती है. बीमारियों का खतरा होगा कम. 

Immunity बढ़ाने के लिए पिएं यह बूस्टर हर्बल टी, घर पर इसे आसानी से बना सकते हैं आप 

Immunity Booster: रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है यह ड्रिंक. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छी है यह हर्बल चाय.
  • इम्यूनिटी होती है बेहतर.
  • पाचन भी रहता है दुरुस्त.

Strong Immunity: इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है. कमजोर इम्यूनिटी से व्यक्ति रोगों की चपेट में जल्दी आता है. कोरोना माहमारी ने हम सभी को यह तो बहुत अच्छे से समझा दिया है कि मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता कितनी आवश्यक है. यहां ऐसी ही एक हर्बल टी (Herbal Tea) का जिक्र किया जा रहा है जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है और इसका एक फायदा इम्यूनिटी मजबूत करना भी है. यह खास चीज है लेमनग्रास. इस पौधे के तेल का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. आइए जाते हैं लेमनग्रास (Lemongrass) से किस तरह हर्बल टी बनाकर पी जा सकती है. 

Weight Loss Drinks: जगह-जगह से बढ़ रहा मोटापा इन सब्जियों के जूस से होगा कम, जान लीजिए पीने का तरीका 

मजबूत इम्यूनिटी के लिए लेमनग्रास हर्बल टी | Lemongrass Herbal Tea For Strong Immunity 

लेमनग्रास एक तरह का पौधा है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर थाई फूड और सूप, वेजीटेबल स्टू और आमतौर पर हर्बल टी बनाने में होता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ लेमनग्रास पाचन के लिए बेहद अच्छा होता है. यह पेट दर्द, पेट में मरोड़ और पेट की गड़बड़ी को दूर करने के लिए पिया जा सकता है. 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लेमनग्रास शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में भी कारगर हैं. इसके अलावा वजन घटाने में भी इसका असर देखा जा सकता है. लेमनग्रास मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के साथ ही शरीर से टॉक्सिन (Toxin) निकालने का भी काम करता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 

लेमनग्रास के एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंह में होने वाली दिक्कतों को भी दूर करते हैं. यह बैक्टीरिया से लड़ सकता है और इसके सेवन से ओरल हाइजीन मेंटेन करने में मदद मिलती है. हालांकि, इसके जरूरत से ज्यादा सेवन से बचना चाहिए और सीमित मात्रा में ही इसकी हर्बल टी पीनी चाहिए. 


ऐसे बनाएं लेमनग्रास हर्बल टी 

  • लेमनग्रास हर्बल टी बनाने के लिए आपको लेमनग्रास के साथ-साथ शहद, अदरक, नींबू, लौंग और तुलसी की जरूरत होगी. आप चाहे तो लौंग और तुलसी को स्किप भी कर सकते हैं. 
  • बर्तन में पानी चढ़ाकर गर्म कर लें और उपरोक्त बताए हर्ब्स को डालकर पकाएं. 
  • पानी का रंग बदल जाने पर गैस बंद करके चाय को छान लें और शहद (Honey) मिलाकर गर्म-गर्म पिएं. 

थकान नहीं बल्कि इस विटामिन की कमी से हो सकता है कमर में दर्द, जानिए Back Pain को दूर करने के कुछ आसान उपाय 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

कश्मीर के शीतलवाड़ में शारदा पीठ कॉरिडोर की होगी स्थापना !