विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 15, 2022

Weight Loss Drinks: जगह-जगह से बढ़ रहा मोटापा इन सब्जियों के जूस से होगा कम, जान लीजिए पीने का तरीका 

Vegetable Juice For Weight Loss: मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन सब्जियों के जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये सब्जियां चर्बी को पिघलाने में अच्छा असर दिखाती हैं. 

Read Time: 3 mins
Weight Loss Drinks: जगह-जगह से बढ़ रहा मोटापा इन सब्जियों के जूस से होगा कम, जान लीजिए पीने का तरीका 
Weight Loss Juice: इस तरह कम होगा मोटापा. 

Weight Loss: हम रोजमर्रा में फलों के जूस तो पीते हैं लेकिन बात जब वजन कम करने की आती है तो हाई शुगर कंटेंट होने के चलते फलों के जूस पीने से परहेज किया जाता है. ऐसे में सब्जियों के जूस (Vegetable Juice) बेहद काम आते हैं. सब्जियों के जूस पोषक तत्वों से भरपूर तो होते ही हैं साथ ही वजन घटाने में मददगार भी साबित होते हैं. इस चलते अपनी डेली डाइट में इन सब्जियों के रस को शामिल किया जा सकता है. ताजे जूस शरीर को विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर और कई तरह के खनिज लवण देते हैं जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के साथ ही कैलोरी बर्न करते हैं. 

तुलसी के पत्तों का फेस पैक है बेहद खास, इन 3 तरीकों से लगाने पर स्किन की कई दिक्कतें कर देता है छूमंतर 

वजन कम करने के लिए सब्जियों के जूस | Vegetable Juice For Weight Loss 

चुकुंदर का जूस 



सब्जियों में चुकुंदर वजन घटाने के लिए बेहद अच्छा है. इस जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जिसे पीने पर पेट लंबे समय तक भरा होने का एहसास होता है. इसमें विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. अच्छे असर के लिए चुकुंदर और गाजर का एकसाथ जूस बनाकर पिया जा सकता है. 

गाजर का जूस 

आंखों के लिए ही नहीं बल्कि वजन घटाने के लिए भी गाजर का जूस (Carrot Juice) फायदेमंद साबित होता है. इस जूस में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण इसे पीने पर एक्सेस फूज इंटेक कम होता है. इसके अलावा गाजर के जूस से बाइल सेक्रेशन बढ़ता है जो फैट बर्न करने में मददगार है. 

करेले का जूस 


करेला मैग्नीशियम, आयरन, पौटेशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है. यह बाइल एसिड्स के लिए अच्छा है जो मेटाबॉलिज्म के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. हालांकि, इसके सेवन की मात्रा का खास ख्याल रखना जरूरी है. रोजाना 2 से 3 चम्मच करेले के जूस को पानी के साथ मिलाकर पीने पर फायदा मिलेगा. 


घीये का जूस 


घीये या लौकी के जूस (Bottle Gourd Juice) में अत्यधिक वॉटर कंटेंट पाया जाता है. इसमें विटामिन के और सी की भी भरपूर मात्रा होती है. गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जिस चलते वजन घटाने के लिए इस सब्जी का जूस बेहद अच्छा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Winter food : आंवले से बनी ये 4 रेसिपी ठंड में आपकी Immunity को करेंगी बूस्ट
Weight Loss Drinks: जगह-जगह से बढ़ रहा मोटापा इन सब्जियों के जूस से होगा कम, जान लीजिए पीने का तरीका 
Success mantra tips for achieve goal
Next Article
Success mantra : सफल होने के लिए ये आदतें हैं जरूरी, तभी हासिल कर पाएंगे अपना लक्ष्य
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;