विज्ञापन
This Article is From May 14, 2016

आईपीएल-9 : कोहली और डिविलयर्स की साझेदारी ने बनाए कितने रिकार्ड...

आईपीएल-9 : कोहली और डिविलयर्स की साझेदारी ने बनाए कितने रिकार्ड...
विराट कोहली और डी विलियर्स (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: बेंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात लायंस के बीच हुए मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलयर्स के बीच दूसरे विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी हुई। दोनों खिलाड़ियों ने अपना शतक पूरा किया। डिविलयर्स का यह आईपीएल के इतिहास में तीसरा शतक था।

इससे पहले 2009 और 2015 में डिविलयर्स शतक मार चुके हैं। विराट कोहली ने तो कमाल कर दिया। डिविलयर्स जब 43 गेंदों का सामना करते हुए 100 पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब कोहली 40 गेंदों पर सिर्फ 51 पर थे। तब 16 ओवर खत्म हो गए थे। 17 और 20 ओवर के बीच कोहली ने 15 गेंदों का सामना करते हुए 58 रन ठोक डाले। यानि कोहली ने कुल मिलाकर 55 गेंदों का सामना करते हुए 109 रन बनाए। कोहली ने पारी में आठ छक्के लगाए जिसमें से सात छक्के आखिरी की 15 गेंदों में लगाए। चलिए जानते हैं इस साझेदारी ने तोड़े कितने रिकॉर्ड।

किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा साझेदारी
एबी  डिविलयर्स और विराट कोहली के बीच हुई 229 रन की साझेदारी आईपीएल में किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल और दिलशान के नाम था। 2013 के आईपीएल संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेल रहे गेल और दिलशान के बीच पहले 167 रन की साझेदारी हुई थी। यह मैच पुणे वारियर्स के खिलाफ था।    

कोहली के नाम और एक “विराट” रिकॉर्ड
आईपीएल के एक संस्करण में सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम कायम हो गया है। 2016 के संस्करण में विराट कोहली तीन शतक ठोक  चुके हैं। एक संस्करण में इतने शतक कोई नहीं मार पाया है। इससे पहले विराट कोहली ने 24 अप्रैल को गुजरात लायंस के खिलाफ 100 की पारी खेली थी और 7 मई को पुणे सुपर जाइंट्स के खिलाफ 108 बनाए थे। सिर्फ इतना नहीं आज के मैच में डिविलयर्स और विराट कोहली ने शतक बनाए। आज तक आईपीएल के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ कि एक मैच में दो शतक बने हों।

सबसे ज्यादा अंतर से जीतने का रिकॉर्ड
आज के मैच को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 144 रन से जीता जो आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी जीत है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 248 रन के खिलाफ गुजरात लायंस सिर्फ 104 रन बना पाया। इससे पहले सबसे ज्यादा अंतर से जीतने का रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम था। 2008 के संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतर 140 रन से जीता था। अगर तीसरी सबसे बड़ी जीत की बात की जाए तो वह भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम है। 2015 के संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग इलेवन पंजाब के खिलाफ 138 रन से जीत हासिल की थी।

डिविलयर्स का इस संस्करण में सबसे तेज शतक
एबी डिविलयर्स का शतक इस संस्करण का सबसे तेज शतक है और आईपीएल के इतिहास में पांचवा सबसे तेज शतक है। डिविलयर्स ने सिर्फ 42 गेंदों पर आपना शतक पूरा किया। सिर्फ इतना ही नहीं बैंगलोर ने इस आईपीएल में 20 ओवर में सबसे ज्यादा स्कोर भी खड़ा किया आईपीएल के इतिहास में यह दूसरा सबसे ज्यादा स्कोर है।

साझेदारी के बाद क्या बोले कोहली और डिविलयर्स
इस साझेदारी के बाद विराट कोहली का कहना था कि यह हमेशा अच्छा होता है जब आप डिविलयर्स के साथ बल्लेबाजी करते हैं। विराट का कहना था कि उन्हें पता नहीं था की वह शतक बना पाएंगे या नहीं और न ही वह शतक के बारे में सोच रहे थे। कोहली का कहना था जब चाइनामैन कौशिक गेंदबाजी करने आए तब डिविलयर्स ने उनसे पूछा कि क्या वह शतक के बारे में सोच रहे हैं, तो कोहली ने डिविलयर्स को चुप रहने के लिए कहा। कोहली का कहना था कि उन्हें कभी ऐसा नहीं लगा था कि वह डिविलयर्स के साथ रेस में हैं। लेकिन आप को बता दे कौशिक के इस ओवर में कोहली ने 30 रन ठोक डाले जिसमें चार छक्के और एक चौका शामिल था और इस एक ओवर में कोहली 65 से 95 रन पर  पहुंच गए।  

डिविलयर्स का कहना था कि शुरुआत में गेंद को टाइमिंग करना इतना आसान नहीं था। डिविलयर्स का कहना था कि वह सिर्फ गेंद देखकर खेल रहे थे रहे और ताल के साथ आगे बढ़ते गए।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com