Weather Updates: दिल्ली में मॉनसून की ज़ोरदार आहट, कई जगह बरसे बादल, जलजमाव, ट्रैफिक जाम...

Weather Updates: आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मॉनसून ने पिछले 62 साल में जून में 29 बार और जुलाई में 33 बार दिल्ली में दस्तक दी है.

नई दिल्ली:

Weather Updates: राजधानी दिल्ली में आज सुबह हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जिसके साथ ही दिल्ली में मॉनसून (Monsoon In Delhi) की शुरुआत भी हो गई है. दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों ईस्ट ऑफ कैलाश, उत्तर-पश्चिम में बुराड़ी, पूर्वी दिल्ली में शाहदरा, पटपड़गंज और मध्य दिल्ली में आईटीओ क्रॉसिंग तथा इंडिया गेट आदि में बारिश हुई है. वहीं बारिश के कारण कई जगह पर जलभराव हो गया है. जिसके कारण जाम का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. तेज रफ्तार के लिए बनाए गए दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे को मॉनसून की पहली बारिश ने धीमा कर दिया है. यहां दिल्ली के गाजीपुर बार्डर से लेकर इंदिरापुरम तक लंबा जाम लगा है. एक्सप्रेस वे के एक हिस्से में पानी भरने से लोग जाम में फंसे हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी कर दी है.

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आमतौर पर 27 जून तक राष्ट्रीय राजधानी पहुंचता है. मौसम विज्ञान विभाग ने कल मानसून पूर्व गतिविधियों के तहत दिल्ली में गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश का अनुमान लगाया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मॉनसून की पहली बारिश होने की संभावना जताई थी. आईएमडी ने 30 जून को शहर में मध्यम बारिश का अनुमान लगाते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. एक जुलाई तक अधिकतम तापमान गिरकर 33-34 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है. वहीं आज बारिश के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मॉनसून के पहुंचने की घोषणा कर दी है.

वहीं मौसम विभाग ने 30 जून से 1 जुलाई के बीच जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्से, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्से, पूरी दिल्ली में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश की संभावना जताई है.

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने बताया कि 30 जून को शहर में अच्छी-खासी बारिश होने की संभावना है. बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मॉनसून के आगमन की घोषणा की जा सकती है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मॉनसून ने पिछले 62 साल में जून में 29 बार और जुलाई में 33 बार दिल्ली में दस्तक दी है. वहीं बिहार उत्तर प्रदेश के कुछ उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भी मॉनसून की शुरुआत हो गई है.

ये भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे ने दिया इस्तीफा, पिछले 8 दिनों में दूसरी बार फेसबुक पर हुए लाइव

उत्तराखंड में बुधवार तड़के जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बरसात हुई. मॉनसून की पहली भारी बारिश से जगह-जगह भूस्खलन की घटनांए सामने आईं. वहीं, केदारनाथ मार्ग पर बुधवार को भूस्खलन की चपेट में एक वाहन के आने से महाराष्ट्र की एक महिला की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. (भाषा इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com