उत्तराखंड: ITBP ने दो लापता ट्रेकर्स को घायल हालत में किया रेस्क्यू, पीड़ितों ने कॉल करके मांगी थी मदद

डिहाइड्रेशन के कारण एक ट्रेकर की हालत खराब थी. दोनों 48 घंटे से अधिक समय तक फंसे रहे और उनके पास भोजन और पानी की कमी थी. ITBP की टीम ने उन्हें खाना और पीने का पानी मुहैया कराया.

उत्तराखंड: ITBP ने दो लापता ट्रेकर्स को घायल हालत में किया रेस्क्यू, पीड़ितों ने कॉल करके मांगी थी मदद

ITBP ने दो लापता ट्रेकर्स को घायल हालत में किया रेस्क्यू

पिथौरागढ़ :

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 14वीं बटालियन ने पिथौरागढ़ में दो लापता ट्रेकर्स को घायल हालत में ढूंढ निकाला है. यूपी के बरेली क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले ये दोनों ट्रेकर खलिया टॉप ट्रेक के लिए गए थे और मुनस्यारी के बिरथी फॉल के पास एक कठिन ऊंचाई पर फंस गए थे, जहां से वे किसी तरह अपने मोबाइल से मदद के लिए कॉल करने में कामयाब रहे, जिसके बाद उनके मोबाइल की बैटरी खत्म हो गई थी. दोनों ट्रेकर विशाल गंगवार (28) और संतोष कुमार (30) रविवार से लापता थे.

ट्रेकर्स की तलाश के लिए बनाईं दो टीमें

बता दें कि ये ट्रेक सात किलोमीटर लंबा है और खलिया टॉप 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह ट्रेक मार्ग घने जंगल से भरा हुई है. आईटीबीपी ने सूचना मिलते ही ट्रेकर्स की तलाश के लिए दो टीमें बनाईं. आखिरकार मंगलवार शाम को दोनों को ITBP की एक टीम ने देखा. वे बिरथी फॉल क्षेत्र के पास पाए गए जो सामान्य ट्रेकिंग मार्ग से हटके है.

48 घंटे से अधिक से फंसे थे दोनों

डिहाइड्रेशन के कारण एक ट्रेकर की हालत खराब थी. दोनों 48 घंटे से अधिक समय तक फंसे रहे और उनके पास भोजन और पानी की कमी थी. ITBP की टीम ने उन्हें खाना और पीने का पानी मुहैया कराया. बचाव कार्य अभी भी जारी है. टीम ने बचाव हेलीकॉप्टर को बुलाने की कोशिश की. लेकिन तेज ढाल और जंगल/मौसम के खतरों के कारण ट्रेकर को हेलीकाप्टर से एयरलिफ्ट करना संभव नहीं था. ऐसे में टीम दोनों ट्रैकर्स को लैंड रूट से सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया में है. 

यह भी पढ़ें -

कुणाल कामरा फर्जी वीडियो क्लिप मामला: NCPCR ने ट्विटर के अधिकारी को समन भेजकर किया तलब

'बुलडोज़र' विवाद के बीच केजरीवाल सरकार ने BJP-संचालित MCDs से डिमॉलिशन अभियानों की रिपोर्ट तलब की

Video: हार्दिक पटेल ने पार्टी में कलह की वजह से छोड़ा कांग्रेस का साथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com