विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 18, 2022

'बुलडोज़र' विवाद के बीच केजरीवाल सरकार ने BJP-संचालित MCDs से डिमॉलिशन अभियानों की रिपोर्ट तलब की

सीएम ने कहा था कि अभी मैंने विधायकों की बैठक की है और यही कहा है कि जेल भी जाना पड़े तो डरना मत, लेकिन आपको जनता के साथ खड़ा होना है इस तरह से बुलडोजर चलाना ठीक नहीं है, दादागिरी करना ठीक नहीं है.

Read Time: 4 mins

केजरीवाल सरकार ने एमसीडी से मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली:

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal) ने एमसीडी से बुलडोजर चलाने को लेकर रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट तीनों एमसीडी से मांगी गई है. इसमें कहा गया है कि 1 अप्रैल से लेकर एमसीडी अभी तक का सारा डाटा दें. बता दें कि केजरीवाल पहले ही कह चुके हैं कि जिस तरह से दिल्ली में बुलडोजर चलाया जा रहा है वह सही नहीं है. 

हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने इस मामले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बात की थी. उन्होंने कहा था कि कई जगह बुलडोजर चलाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है अगले कई महीनों तक बुलडोजर चलाए जाएंगे. कह रहे हैं जितना अवैध अतिक्रमण है, उनको हटाया जाएगा. हम खुद भी अतिक्रमण के खिलाफ हैं, हम नहीं चाहते कि अवैध बिल्डिंग बने या कब्जे हों, लेकिन दिल्ली प्लान तरीके से नहीं बनी. 80% से ज्यादा दिल्ली अतिक्रमण या अवैध निर्माण के दायरे में आएगी तो सवाल उठता है क्या 80 फ़ीसदी दिल्ली को तोड़ा जाएगा? दूसरी बात यह है कि जिस तरह से अतिक्रमण को हटाया जा रहा है, उसमें ना कागज हैं, ना किसी को मौका दिया जा रहा है. बुलडोजर लेकर पहुंच जाते हैं और किसी की भी मकान दुकान तोड़ने लग जाते हैं. यह ठीक नहीं है, जिस तरीके से हटाया जा रहा है वह ठीक नहीं है. इनकी प्लानिंग है कि दिल्ली की कच्ची कॉलोनियों को तोड़ा जाएगा, कच्ची कॉलोनियों में 50 लाख लोग रहते हैं. इनकी प्लानिंग है झुग्गियों को तोड़ा जाएगा, जिसमें 10 लाख लोग रहते हैं. 3 लाख ऐसे हैं, जिनके घर में नक्शे से अलग थोड़ा बहुत अतिक्रमण हुआ है या अवैध निर्माण हुआ है.

सीएम ने कहा था कि अभी मैंने विधायकों की बैठक की है और यही कहा है कि जेल भी जाना पड़े तो डरना मत, लेकिन आपको जनता के साथ खड़ा होना है इस तरह से बुलडोजर चलाना ठीक नहीं है, दादागिरी करना ठीक नहीं है.
केजरीवाल ने आगे कहा कि 63 लाख लोगों पर बुलडोजर चलाया जाएगा. आजाद भारत का यह सबसे बड़ा विध्वंस होगा. यह ठीक नहीं है, चुनाव से पहले बीजेपी ने कहा था कच्ची कॉलोनियों के लोगों को मालिकाना हक दिलाया जाएगा, चुनाव से पहले बीजेपी ने कहा था जहां झुग्गी वहां मकान बना कर दिया जाएगा, अब ये लोग तोड़ने को आ गए.

उन्होंने कहा कि हम अतिक्रमण के खिलाफ हैं, हम चाहते हैं हमारे दिल्ली खूबसूरत हो, लेकिन आप इस तरह 60 लाख लोगों के घर मकान तोड़ दोगे, उनकी जिंदगी बर्बाद कर दोगे तो इसको कोई बर्दाश्त नहीं करेगा. 15 साल से नगर निगम में बीजेपी का राज था. 15 साल में इन्होंने क्या किया. 15 साल में इन्होंने खूब अवैध बिल्डिंग बनवाई अतिक्रमण करवाया और आरोप लगता है कि पैसे लेकर यह सब कराया गया. 

18 मई को इनका कार्यकाल पूरा होने जा रहा है तो क्या इनके पास नैतिक पावर है कि आप इतना बड़ा निर्णय ले सकें. आप नगर निगम के चुनाव कराओ और जो नई नगर निगम बनेगी वह फैसला करेगी. हम दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाते हैं कि यह अतिक्रमण और अवैध रूप से बनी हुई दिल्ली की समस्या का हम समाधान करेंगे. कच्ची कॉलोनी को साफ सुथरा बनाएंगे, नियमित करेंगे, पक्का करेंगे. कच्ची कॉलोनी को अच्छी कॉलोनी के रूप में विकसित किया जाएगा. झुग्गी वालों के लिए मकान बना रहे हैं और उनको इज़्ज़त की जिंदगी हम देंगे. किसी ने अगर ऐसा कोई निर्माण किया है जिसमें लोगों को बाधा पहुंचती है तो लोगों को मौका दिया जाएगा कि वह हटा लें. लोगों को समझाओ तो वह खुद हटा लेते हैं, लेकिन आप बुलडोजर क्यों चला रहे हो?
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मां-बेटी ने कीटनाशक पीकर की खुदकुशी, 2.5 लाख रुपये के कर्ज के तकादे से थीं परेशान
'बुलडोज़र' विवाद के बीच केजरीवाल सरकार ने BJP-संचालित MCDs से डिमॉलिशन अभियानों की रिपोर्ट तलब की
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Next Article
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;