विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2022

RIMC की परीक्षा में यूपी के अक्षांश ने किया टॉप, बिहार के आदित्य दूसरे स्थान पर

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) की परीक्षा में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अक्षांश यादव ने टॉप किया है. वहीं, बिहार (Bihar) के आदित्य सिंह दूसरे स्थान पर रहे. यहां 25 सीटों में दाखिले के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा और फिर इंटरव्यू से गुजरना होता है.

RIMC की परीक्षा में यूपी के अक्षांश ने किया टॉप, बिहार के आदित्य दूसरे स्थान पर
RIMC की परीक्षा में टॉप करने वाले यूपी के अक्षांश.
देहरादून:

देश की कठिन परीक्षाओं में से एक देहरादून (Dehradun) के राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) की परीक्षा में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अक्षांश यादव ने टॉप किया है. वहीं, बिहार (Bihar) के आदित्य सिंह दूसरे स्थान पर रहे. यहां 25 सीटों में दाखिले के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा और फिर इंटरव्यू से गुजरना होता है. अब उम्मीदवारों के मेडिकल की औपचारिकता बची है. 

RIMC 8वीं में दाखिला लेने का मौका देता है. इसके लिए उम्र साढ़े 11 से 13 साल के बीच होनी चाहिए. 12वीं तक की पढ़ाई यहां से होती है और छात्रों को NDA के लिए तैयार किया जाता है.लिखित परीक्षा के आधार पर देश के अलग-अलग राज्यों से 50 बच्चों को चयनित किया जाता है. फिर इंटरव्यू के बाद 25 बच्चों को दाखिला मिलता है. एक छात्र को यहां आवेदन करने के लिए अधिकतम तीन मौके मिलते हैं यहां अक्षांश ने पहले मौके में पहला स्थान हासिल किया है. 

59r80o9

बिहार के आदित्य सिंह दूसरे स्थान पर रहे.

RIMC की परीक्षा में टॉप करने पर जब एनडीटीवी ने अक्षांश के पिता संजीव कुमार से बात की. उन्होंने कहा कि फ्लाइट लेफिनेंट से रिटायर अक्षांश के दादा उसके रोल मॉडल हैं. वो उनकी तरह ही बनना चाहता है. पिता मेहनत और लगन की बात के साथ-साथ फरीदाबाद के सुखोई अकादमी का शुक्रिया अदा करना नहीं भूल रहे, जहां अगस्त 2021 से अब तक अक्षांश ने रहकर तैयारी की.सुखोई अकादमी के प्रमुख मनीष बेनीवाल ने बताया कि 2016 से छात्रों को वो मार्गदर्शन दे रहे हैं. गर्व महसूस हो रहा है कि पहला स्थान अक्षांश और दूसरा स्थान प्राप्त करने वाला आदित्य इनके संस्थान से हैं.

ये भी पढ़ें:

आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू का अगला राष्ट्रपति बनना तय, हर्षा कुमारी की ग्राउंड रिपोर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सजा-ए-काला पानी, चोल वंश जितनी पुरानी, जाने पोर्ट ब्लेयर के नाम की पूरी कहानी
RIMC की परीक्षा में यूपी के अक्षांश ने किया टॉप, बिहार के आदित्य दूसरे स्थान पर
"ये कोई देशभक्त तो नहीं कर सकता" राहुल के बयान पर भड़के शिवराज समेत ये बीजेपी नेता
Next Article
"ये कोई देशभक्त तो नहीं कर सकता" राहुल के बयान पर भड़के शिवराज समेत ये बीजेपी नेता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com