UP: अब एक फोन पर दूर होंगी गन्ना किसानों की मुश्किलें, 24 घंटे मिलेगी ये सुविधा

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गन्ना किसानों के लिए टोल-फ्री कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है. अब एक फोन पर किसानों की मुश्किलें दूर की जाएंगी.

UP: अब एक फोन पर दूर होंगी गन्ना किसानों की मुश्किलें, 24 घंटे मिलेगी ये सुविधा

गन्ना किसानों का योगी सरकार को तोहफा

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस टोल-फ्री कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है. CM योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गन्ना विकास विभाग के मुख्यालय पर इस कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है. कॉल सेंटर के कार्मिकों द्वारा किए जा रहे कार्यों में प्रगति लाने और सुझावों को लेकर कंट्रोल रूम को एन. कम्प्यूटिंग सिस्टम, इ.पी.बी. एक्स, इन्टरकॉम और वेब बेस्ड सॉफ्टवेयर जैसी आधुनिक सुविधाओं से जोड़ा गया है, जिससे अब टोल-फ्री नम्बर 1800-121-3203 पर अनुभवी कार्मिकों द्वारा गन्ना किसानों को 24 घंटे सहायता प्रदान की जाएगी.

कॉल सेंटर के बारे में जानकारी देते हुए विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने बताया कि टोल-फ्री कंट्रोल रूम के कार्मिकों की कार्यप्रणाली को और सुदृढ़ किए जाने के लिए कन्ट्रोल रूम को उच्च तकनीकी सुविधाओं से जोड़ा गया है, जिसके 24X7 गन्ना किसानों की सहायता की जा सकती है.

अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी ने कहा कि कन्ट्रोल रूम में टोल फ्री नम्बर पर कॉल करने वाले गन्ना किसानों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए यहां कार्मिको के अवकाश की अवधि में कार्य करने के लिए दक्ष और अनुभवी कार्मिकों की बैकअप टीम का गठन भी किया गया है. उन्होनें बताया कि किसान गन्ने की खेती से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के लिए विभागीय टोल फ्री नंबर 1800-121-3203 पर और सर्वे, सट्टा, कैलेंडर पर्ची एवं गन्ने की खेती से जुड़ी नवीनतम जानकारियों से सम्बन्धित जानकारी औरक सुझाव पा सकेंगे.

विभागीय नोडल अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण कर कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए जाएंगे. इन तकनीकी व्यवस्थाओं से किसानों को दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी और उनके आने जाने वाले समय और पैसे की बचत होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : PM, CJI, SC के बारे में फर्ज़ी ख़बरें फैलाने वाले यूट्यूब चैनल की कलई खोली PIB ने
ये भी पढ़ें : "135 करोड़ लोग हम पर हंस रहे हैं, हम बच्चे नहीं हैं...", संसद में भड़के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़