PM, CJI, SC के बारे में फर्ज़ी ख़बरें फैलाने वाले यूट्यूब चैनल की कलई खोली PIB ने

ट्विटर पर @PIBFactCheck ने बताया कि 'न्यूज़ हेडलाइन्स' नामक यूट्यूब चैनल के पास लगभग 10 लाख सब्सक्राइबर हैं, और उनके द्वारा पोस्ट किए गए सभी वीडियो को अब तक 32 करोड़ बार देखा जा चुका है, लेकिन इस चैनल पर Fake News फैलाई जा रही है.

PM, CJI, SC के बारे में फर्ज़ी ख़बरें फैलाने वाले यूट्यूब चैनल की कलई खोली PIB ने

नई दिल्ली:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट, भारत के प्रधान न्यायाधीश, केंद्रीय निर्वाचन आयोग के बारे में फेक न्यूज़ फैलाने वाले एक यूट्यूब चैनल के बारे में प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) के फैक्टचेक ट्विटर हैंडल पर सूचना दी गई है.

माइक्रो-ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर पर @PIBFactCheck ने मंगलवार को कुछ ट्वीट किए, जिनमें बताया गया है कि 'न्यूज़ हेडलाइन्स' नामक यूट्यूब चैनल के पास लगभग 10 लाख सब्सक्राइबर हैं, और उनके द्वारा पोस्ट किए गए सभी वीडियो को अब तक 32 करोड़ बार देखा जा चुका है, लेकिन इस चैनल पर भारतीय PM, भारत के सर्वोच्च न्यायालय, भारत के CJI तथा केंद्रीय चुनाव आयोग के बारे में Fake News फैलाई जा रही है.

इस यूट्यूब चैनल के बारे में PIB फैक्ट चेक द्वारा पोस्ट किए गए एक और ट्वीट में ऐसी ही एक फर्ज़ी ख़बर का ज़िक्र है, जिसके मुताबिक भारत के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दे दिया, और देशभर में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है. 'न्यूज़ हेडलाइन्स' चैनल पर यह फर्ज़ी ख़बर एक साल पहले अपलोड की गई थी, और इसे भी 20,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

PIB ने मंगलवार को ही एक और यूट्यूब चैनल 'सरकारी अपडेट' पर भी लगभग सारा कॉन्टेन्ट फर्ज़ी होने का दावा किया, जिसके पास 22.6 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं. PIB के अनुसार, इस चैनल पर भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं को लेकर फर्ज़ी ख़बरें चलाई जा रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PIB फैक्ट चेक ने इसके अलावा एक और यूट्यूब चैनल को लेकर भी फर्ज़ी होने की बात कही है, जिसके लगभग 65,000 सब्सक्राइबर हैं. इस चैनल पर जानी-मानी हस्तियों की मौत के झूठे दावे किए जाते हैं, तथा सरकारी फ़ैसलों को लेकर फर्ज़ी ख़बरें प्रकाशित की जाती हैं.