दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज़ झटके, नेपाल में आया था भूचाल

राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी ट्वीट में बताया गया है, "8और 9 नवंबर की दरमियानी रात 1:57 बजे आए इस भूकंप का Magnitude 6.3 था और इसका असर भारत के अलावा नेपाल और चीन में भी देखा गया".

दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज़ झटके, नेपाल में आया था भूचाल

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.(प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली :

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप (Earthquake in Delhi NCR) के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भारत के साथ ही नेपाल और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है. पिछले पांच घंटों में यह नेपाल में दूसरा भूकंप है. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई है. दिल्ली के साथ ही नोएडा और गुरुग्राम में भी कई सेकेंड तक भीषण झटके महसूस किए गए. इसके कारण लोग उठ गए और कई लोग अपनी सोसायटी में बाहर निकल आए. फिलहाल भूकंप के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. 

भूकंप के बाद कुछ लोगों ने NDTV के साथ अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया, "ऐसा लगा कि बेड को कोई बहुत तेज धक्‍का मार रहा है. इस दौरान घर के फैन और झूमर भी भूकंप के असर के कारण तेजी से हिलने लगे."

राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी ट्वीट में बताया गया है, "8और 9 नवंबर की दरमियानी रात 1:57 बजे आए इस भूकंप का Magnitude 6.3 था और इसका असर भारत के अलावा नेपाल और चीन में भी देखा गया. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था." 

भूकंप के आधे घंटे के भीतर ही ट्विटर पर 20,000 से अधिक ट्वीट के साथ #earthquake  ट्रेंड करने लगा. कुछ लोगों ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने कभी इतना तेज भूकंप महसूस नहीं किया. 

नेपाल में पांच घंटे के अंतराल पर यह दूसरा भूूकंप आया है. बुधवार को रात 8ः52 पर भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.9 रही थी. 

ये भी पढ़ेंः

* महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके, जान माल का नुकसान नहीं
* नेपाल में 5.9 तीव्रता का भूकंप, जान बचाने को बाहर दौड़े लोग
* छत्तीसगढ़ में Ambikapur के निकट रिक्टर पैमाने पर 4.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश प्रदेश: जम्मू कश्‍मीर में 30 सेकेंड तक महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग | पढ़ें

Featured Video Of The Day

PM मोदी ने गुजरात में अंतिम चरण के मतदान से पहले अपनी मां से लिया आशीर्वाद