Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अल सीसी होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि

Republic Day 2023: भारत और मिस्र के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अल सीसी होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि

भारत और मिस्र के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर मिस्र अरब गणराज्य के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी 26 जनवरी, 2023 को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. यह पहली बार है जब मिस्र अरब गणराज्य के राष्ट्रपति हमारे गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि होंगे.  

भारत और मिस्र के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. 2022-23 में भारत की जी-20 की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को 'अतिथि देश' के रूप में आमंत्रित किया गया है.

साल 2021 में तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी. इस साल भारत ने गणतंत्र दिवस समारोह में पांच मध्य एशियाई गणराज्यों के नेताओं को आमंत्रित किया था. 

वहीं, 2018 में गणतंत्र दिवस समारोह में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के सभी 10 देशों के नेता गणतंत्र दिवस परेड में उपस्थित रहे थे. 2020 में ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो मुख्य अतिथि थे.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (2015), रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (2007), फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सार्कोजी (2008) और फ्रांस्वा ओलांद (2016) भी विगत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि रह चुके हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- कर्नाटक BJP सांसद की धमकी के बाद "मस्जिद जैसे" बस स्टॉप का लुक बदला, जानें- पूरा मामला
-- छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों ने 4 नक्सलियों को किया ढेर, भारी मात्रा में हथियार भी बरामद