विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Hot Seats Exit Poll 2024 Live: बाड़मेर-जालौर और कोटा में किसकी जीत? देखिए राजस्थान की 5 हॉट सीटों का एग्जिट पोल

Rajasthan Poll of Exit Poll 2024: राजस्थान में इस चुनाव कई सीटें चर्चा में हैं. लेकिन सबसे ज्यादा बाद बाड़मेर सीट की हो रही है. शिव विधानसभा सीट से वर्तमान में निर्दलीय विधायक रवींद्र सिंह भाटी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनकी सभाओं में जबरदस्त भीड़ जुट रही है. BJP ने यहां से कैलाश चौधरी को उतारा है. कांग्रेस ने उम्मेदाराम बेनीवाल को उतारा है. 

Read Time: 5 mins
Rajasthan Hot Seats Exit Poll 2024 Live: बाड़मेर-जालौर और कोटा में किसकी जीत? देखिए राजस्थान की 5 हॉट सीटों का एग्जिट पोल
नई दिल्ली/जयपुर:

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर दो फेज में वोटिंग हुई थी. इनमें से ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और BJP की टक्कर है. एक-दो सीटों पर निर्दलीय और अन्य पार्टियों के प्रत्याशी भी मैदान में हैं. लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में राजस्थान में BJP का दबदबा रहा है. इस बार भी BJP राजस्थान में क्लीन स्वीप करने की उम्मीद कर रही है. जबकि कांग्रेस ने भी जीत के लिए पूरा जोर लगाया है. नतीजे 4 जून को आएंगे. उससे पहले तमाम एग्जिट पोल के नतीजे सामने हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल में राजस्थान में BJP को बड़ा नुकसान होता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक, BJP इस बार राजस्थान में क्लीन स्वीप नहीं कर पाएगी. उसे 3 से 6 सीटों का नुकसान होगा. जबकि INDIA अलायंस को 5-7 सीटें मिलती दिख रही हैं. दूसरी ओर, शिव विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक रविंद्र भाटी चौंका सकते हैं. भाटी बाड़मेर सीट से निर्दलीय उम्मीदवार हैं. 

राजस्थान में इस चुनाव कई सीटें चर्चा में हैं. लेकिन सबसे ज्यादा बाद बाड़मेर सीट की हो रही है. इसके अलावा जोधपुर, चुरू, बाड़मेर, भरतपुर, कोटा, बांसवाड़ा, जालौर और नागौर के एग्जिट पोल पर भी नजर रहेगी. बाड़मेर सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है. शिव विधानसभा सीट से वर्तमान में निर्दलीय विधायक रवींद्र सिंह भाटी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनकी सभाओं में जबरदस्त भीड़ जुट रही है. BJP ने यहां से कैलाश चौधरी को उतारा है. कांग्रेस ने उम्मेदाराम बेनीवाल को उतारा है. 

यहां जानिए, राजस्थान की 5 हॉट सीटों के एग्जिट पोल के नतीजे:-
1. जालौर : लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान की जालौर सिरोही सीट पर कांटे की टक्कर है. इस बार कांग्रेस-BJP ने यहां दोनों नए प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा है. BJP ने यहां लुंबाराम चौधरी को उतारा है, तो कांग्रेस से पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत यहां ताल ठोंक रहे हैं. यही वजह है कि सबकी नजर इस सीट पर है. जालौर सिरोही लोकसभा सीट पर दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को चुनाव संपन्न हुए थे.

2. बारमेड़-जैसलमेर: राजस्थान के इस सीट की चर्चा चुनाव में सबसे ज्यादा हो रही है. बाड़मेर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है. एक प्रभावशाली निर्दलीय प्रत्याशी से BJP-कांग्रेस के प्रत्याशियों को जबरदस्त टक्कर मिल रही है. जिससे चुनाव के नतीजे चौंकाने वाले हो सकते हैं. बाड़मेर-जैसलमेर सीट के प्रत्याशियों में सबसे चर्चित चेहरे बतौर निर्दलीय ताल ठोंकने वाले रविंद्र भाटी हैं. सोशल मीडिया पर उनकी जबरदस्त फैंस फॉलोइंग है. जमीनी स्तर पर भी वो उतने ही लोकप्रिय नेता हैं. BJP ने इस सीट से कैलाश चौधरी को मौका दिया है. जबकि कांग्रेस ने उम्मेदाराम बेनीवाल पर भरोसा जताया है.

3. कोटा-बूंदी: कोटा-बूंदी सीट पर 15 प्रत्याशी मैदान में हैं. कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान हुए. कोटा RSS का गढ़ माना जाता है. BJP ने यहां लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को उतारा है. कांग्रेस ने प्रह्लाद गुंजल पर दांव खेला है. कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र के चुनावी इतिहास पर नजर डालें, तो 17 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 4 बार ही इस सीट पर जीत दर्ज कर पाई. 7 बार BJP और 3 बार भारतीय जनसंघ का कब्जा रहा. एक बार जनता पार्टी, एक बार भारतीय लोकदल और एक बार निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते. BJP प्रत्याशी ओम बिरला की बात करें, तो वो 3 बार विधायक का चुनाव जीत चुके हैं. 2 बार सांसद का चुनाव जीते. अब BJP ने ओम बिरला को तीसरी बार मौक दिया है.

4. जोधपुर: यह पूर्व सीएम अशोक गहलोत का गृह जिला है. हॉट सीट जोधपुर को लेकर बदला समीकरण केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किताना मुफीद होगा, यह 4 जून को ही पता चलेगा. अभी जोधपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी शेखावत का पलड़ा भारी लग रहा है. शेखावत के सामने इस बार कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह उचियारड़ा को कांग्रेस ने उतारा है.

5. बीकानेर: 2004 से लेकर अब तक बीकानेर में BJP के सांसद बनते आए हैं. हालांकि, इससे पहले लगातार दो बार यह सीट कांग्रेस के कब्जे में रही. साल 2024 के लोकसभा चुनाव में BJP भारी पड़ती नजर आ रही है, क्योंकि बीकानेर लोकसभा क्षेत्र की 8  विधानसभा सीटों में से 6 सीटों पर BJP के विधायक काबिज हैं. कांग्रेस के केवल दो ही विधायक हैं. हाल ही के विधानसभा चुनाव के हिसाब से देखा जाए, तो बीकानेर में BJP मजबूत लग रही है.

2019 में क्या थे एग्जिट पोल के नतीजे
News18 ने  IPSOS के साथ मिलकर राजस्थान की सभी 25 सीटों के लिए एग्जिट पोल का डेटा जारी किया था. News18-IPSOS के एग्जिट पोल में BJP को 22-23 सीटें दिखाई गई थीं. वहीं, कांग्रेस के लिए 2 से 3 सीटों की भविष्यवाणी की गई थी. टाइम्स नाऊ-VMR एग्जिट पोल ने राजस्थान में BJP को 25 में से 20 सीटें मिलने का अनुमान जताया था. कांग्रेस को 5 सीटें दी गई थीं. वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने BJP को राजस्थान में 23 सीटें दी थीं. कांग्रेस के खाते में 2 सीट जाने का अनुमान जताया था.

राजस्थान में कैसे रहे 2019 के नतीजे?
2019 में राजस्थान के लिए एग्जिट पोल के नतीजे काफी हद तक सटीक साबित हुए थे. NEWS8 के साथ-साथ अधिकतर टीवी चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल के मुताबिक ही राजस्थान में BJP को सीटें मिली थीं. इस तरह से देखा जाए तो 2019 के लोकसभा चुनाव में एग्जिट पोल सटीक और सही साबित हुए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पंजाब: लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ से जुड़े तीन लोग गिरफ्तार
Rajasthan Hot Seats Exit Poll 2024 Live: बाड़मेर-जालौर और कोटा में किसकी जीत? देखिए राजस्थान की 5 हॉट सीटों का एग्जिट पोल
"क्या इसमें ग्रेस मार्क्स...?" लोकसभा सत्र से पहले किरेन रिजिजू और जयराम रमेश के बीच छिड़ी तीखी बहस
Next Article
"क्या इसमें ग्रेस मार्क्स...?" लोकसभा सत्र से पहले किरेन रिजिजू और जयराम रमेश के बीच छिड़ी तीखी बहस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;