विज्ञापन
Story ProgressBack

चंद्रबाबू नायडू का झुकना, PM मोदी का गले लगाना... 7 सेकंड के मोमेंट में दिखा दल और दिल के मिलने का सबूत

शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर पीएम मोदी और चंद्रबाबू नायडू के बीच गजब की केमिस्ट्री दिखी. चंद्रबाबू नायडू पैर छूने के लिए झुके, तो पीएम मोदी ने बड़े प्यार से उन्हें गले लगा लिया. इस मोमेंट से NDA और INDIA दोनों को जवाब मिल गया.

Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद BJP से ज्यादा NDA की चर्चा हो रही है. 240 सीटें जीतने वाली BJP इस बार बहुमत (272) के आंकड़े से दूर रही. जबकि NDA ने 293 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया. बेशक नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीसरी बार प्रधानमंत्री बन गए, लेकिन उनकी सरकार चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) की TDP और नीतीश कुमार की JDU पर निर्भर रहेगी. क्योंकि NDA में BJP के बाद इन्हीं दोनों की पार्टियों की ज्यादा सीटें आई हैं. चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार पहले भी NDA में रह चुके हैं. अपने-अपने कारणों से वो NDA से अलग हुए. अब अपने-अपने कारणों से वापस भी आ गए हैं. ऐसे में विपक्ष नायडू-नीतीश के साथ को लेकर सवालिया निशान लगा रहा था. लेकिन बुधवार को आंध्र प्रदेश में सीएम चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह की एक तस्वीर ने बिना कहे सारा हाल बयां कर दिया.

दरअसल, शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर पीएम मोदी और चंद्रबाबू नायडू के बीच गजब की केमिस्ट्री दिखी. चंद्रबाबू नायडू पैर छूने के लिए झुके, तो पीएम मोदी ने बड़े प्यार से उन्हें गले लगा लिया. इस 7 सेकंड के मोमेंट से 5 साल की गारंटी की तस्वीर दिख गई. 7 सेकंड के मोमेंट से NDA और INDIA दोनों को जवाब मिल गया.

अखिलेश-डिंपल संसद में मिलकर करेंगे सरकार पर 'डबल अटैक'! जानें लोकसभा में कब-कब बनी पति-पत्नी वाली जोड़ी

मंच पर नायडू और मोदी के बीच की इस केमेस्ट्री से INDIA अलायंस को भी जवाब मिल गया कि उनकी दोस्ती सिर्फ आंध्र तक नहीं, बल्कि दिल्ली तक चलने वाली है. ये साथ 5 मिनट, 5 दिन, 5 महीने का नहीं, 5 साल का ही नहीं, बल्कि उसके आगे के लिए है. 

चुनाव में BJP के बहुमत से दूर रहने और TDP-JDU समेत सहयोगियों की मदद से NDA की सरकार बना लेने पर कांग्रेस ने तंज कसे थे. पार्टी ने कहा था कि अब 'NDA' नीतीश-नायडू डिपेंडेंट अलायंस बन गया है. यही नहीं,  शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने दावा किया था कि विभागों के बंटवारे के बाद BJP के सहयोगी नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू नाखुश हो गए हैं. कभी भी कुछ भी हो सकता है. लेकिन मोदी-नायडू की तस्वीर ने विपक्ष को यह भी मैसेज दे दिया कि मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर NDA में जो भी अंसतोष की बात कही जा रही थी, उनमें कोई दम नहीं है. 

ये जोड़ी अहम क्यों?
लोकसभा चुनाव में BJP को 240 सीटें मिली हैं. ये सीटें बहुमत के लिए जरूरी 272 के से 32 कम हैं. ऐसे में चंद्रबाबू नायडू के 16 और नीतीश कुमार के 12 सांसद अहम हो जाते हैं. दोनों को मिलाकर ये संख्या 28 हो जाती है. बाकी अन्य दलों के नंबर मिलाकर NDA के पास 293 सीटें हो जाती हैं. इसी आंकड़े को आधार बनाकर विपक्ष सवाल खड़े कर रहा है. विपक्ष की तरफ से कहा गया कि सरकार बीच में ही गिर जाएगी. गठबंधन टूट जाएगा. सरकार बैसाखी पर खड़ी है. नीतीश और नायडू संतुष्ट नहीं हैं. ऐसे में नायडू के साथ मोदी की तस्वीर को विपक्ष के हमलों और तंज़ का करारा जवाब माना जा रहा है.

BJP को जल्द ही मिल सकता है नया कार्यकारी अध्यक्ष, पीएम के इटली दौरे से वापसी के बाद होगा फैसला 

नीतीश कुमार के साथ भी दिखी मोदी की गर्मजोशी
बात सिर्फ चंद्रबाबू नायडू की ही नहीं है. इससे पहले NDA की संसदीय दल की बैठक से भी ऐसी ही एक मज़बूत तस्वीर निकलकर आई थी. मीटिंग में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पहले ताल ठोककर कहा कि वो प्रधानमंत्री मोदी का साथ निभाएंगे. उसके बाद आगे बढ़कर उन्होंने पीएम मोदी का पैर छूने की कोशिश की, लेकिन पीएम ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया. मोदी ने नीतीश के दोनों हाथ पकड़ लिए और गर्मजोशी से हाथ मिलाया. नायडू और नीतीश के साथ मोदी की तस्वीर का साफ मैसेज है. मैसेज ये है कि NDA में सिर्फ दल ही नहीं मिले, दिल भी मिल चुके हैं.

चिराग पासवान को भी मोदी ने लगाया था गले
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री चिराग पासवान की वो तस्वीर भी नहीं भूली जा सकती. जब NDA संसदीय दल की बैठक में चिराग पासवान ने पीएम मोदी के पैर छूते नजर आए थे. लेकिन, पीएम ने चिराग को गले लगाकर उनके प्रति स्नेह का भाव दिखाया था. 

'पवन नहीं, आंधी है...' कौन हैं पवन कल्याण, क्या करती हैं पत्नी और बच्चे, जानिए सबकुछ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शादी में मछली और मांस खाने को नहीं मिला तो दूल्हा मंडप से भागा, जमकर हुई मारपीट; देखें वीडियो
चंद्रबाबू नायडू का झुकना, PM मोदी का गले लगाना... 7 सेकंड के मोमेंट में दिखा दल और दिल के मिलने का सबूत
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Next Article
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;