विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 01, 2020

कोरोनावायरस से जंग : देश में 23 फीसदी कम हुए रेड ज़ोन, लेकिन ऑरेंज ज़ोन 37 फीसदी बढ़े

कोरोनावायरस हॉटस्पॉट: इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि पिछले 15 दिनों में देश में कोरोना के हॉटस्पॉट या रेड जोन की संख्या 23 फीसदी कम हुई है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है.

कोरोनावायरस से जंग : देश में 23 फीसदी कम हुए रेड ज़ोन, लेकिन ऑरेंज ज़ोन 37 फीसदी बढ़े
कोरोना मामले: भारत में कोरोनावायरस से अब तक 1147 लोगों की मौत हो चुकी है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है. संक्रमितों की संख्या 35,000 के पार हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,993 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हुई है. इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि पिछले 15 दिनों में देश में कोरोना के हॉटस्पॉट या रेड जोन की संख्या 23 फीसदी कम हुई है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है. सरकार की ओर से बताया गया कि 15 अप्रैल को देश में 170 रेड जोन थे जो 30 अप्रैल को 130 रह गए. वहीं देश में ऑरेंज जोन बढ़े हैं. यह 207 से 284 हो गए हैं.

ग्रीन जोन जहां पिछले 21 दिनों (पहले इसे 28 दिन में तय किया जाता था) में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है, उनकी संख्या 356 से 319 हो गई है. दरअसल जोन की संख्या और वर्गीकरण का तरीका बदला है. अब 21 दिन तक कोई केस नहीं आए तो जिला रेड से ग्रीन जोन में चला जाएगा. पहले यह 28 दिन था. गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस इसी हिसाब से आएंगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों व केंद्रशासित राज्यों के प्रमुख सचिवों को पत्र लिखा है. पत्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि रेड और ऑरेंज जोन में कोरोना की चेन को रोकने के लिए कंटेनमेंट एरिया में प्रभावी कदमों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए. उसमें इस बात का भी जिक्र है कि जोन के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर खास सतर्कता बरती जाए. जरूरी सामानों को लाने वाले वाहनों की आवाजाही और मेडिकल इमरजेंसी के अलावा जोन में प्रवेश व निकासी पर सख्ती बरती जाए.

कोरोना का कहर जारी : देश में 35,000 पार हुआ संक्रमितों का आंकड़ा, पिछले 24 घंटे में सबसे ज़्यादा 1,993 नए मामले

राज्य सरकारों से यह भी कहा गया है कि वह संदिग्ध इलाकों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग करें और कोरोना संक्रमितों की पहचान कर उन्हें जल्द से जल्द आइसोलेट करें.

कोरोना वायरस : दिल्ली की गाजीपुर मंडी में 'सोशल डिस्टैसिंग' की उड़ीं धज्जियां

बताते चलें कि दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक दो लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 32 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35,043 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,993 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हुई है.

दिल्ली के जहांगीरपुरी में कोरोना संक्रमित परिवार को लेकर केजरीवाल पर ओवैसी का तंज : CM को व्हॉट्सऐप के लिए मसाला नहीं बनाना चाहिए

देश में अभी तक 1,147 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 8,889 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने इससे बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. देश में लॉकडाउन 3 मई तक लागू रहेगा.

VIDEO: मरकज में देश-विदेश से फंडिंग की जांच शुरू

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सन 2041 तक असम बन जाएगा सबसे बड़ा मुस्लिम बहुल राज्य! हिमंता बिस्वा सरमा ने किया दावा
कोरोनावायरस से जंग : देश में 23 फीसदी कम हुए रेड ज़ोन, लेकिन ऑरेंज ज़ोन 37 फीसदी बढ़े
शरद पवार क्या अजित पवार को फिर लेंगे अपनी पार्टी में? चाचा का यह बयान क्या कहता है...
Next Article
शरद पवार क्या अजित पवार को फिर लेंगे अपनी पार्टी में? चाचा का यह बयान क्या कहता है...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;