सुप्रीम कोर्ट में समावेशी विविधता बढ़ाने की नई पहल : कॉलेजियम ने की जजों की नियुक्ति की सिफारिश

पांच न्यायिक अधिकारियों को हाईकोर्ट जज बनाने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की है, उनमें सुसान वी पिंटो, हंसमुख भाई डी सुतार, जितेंद्र चंपक लाल दोषी, मंगेश आर मांगड़े और दिव्येश कुमार अमृतलाल जोशी के नाम शामिल हैं.

सुप्रीम कोर्ट में समावेशी विविधता बढ़ाने की नई पहल : कॉलेजियम ने की जजों की नियुक्ति की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति की सिफारिश करते समय बेंच में समावेशी विविधता बढ़ाने की नई पहल की है.

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति की सिफारिश करते समय बेंच में समावेशी विविधता बढ़ाने की नई पहल की है. दिव्यांग वकील को गुजरात हाईकोर्ट का और अनुसूचित जनजाति के वकील को गुवाहाटी हाईकोर्ट का जज नियुक्त करने की सिफारिश की है. ट्रायल कोर्ट में ढाई दशक से ज्यादा अवधि तक प्रैक्टिस कर चुके वकील को भी हाईकोर्ट जज बनाने की सिफारिश की गई है.

इनके नामों की सिफारिश
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार को अपनी बैठक में गुजरात हाईकोर्ट में सात जजों और गुवाहाटी हाईकोर्ट में एक जज की नियुक्ति की सिफारिश की है. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसफ के कॉलेजियम ने सिफारिश में दो वकील और पांच निचली अदालत के न्यायिक अधिकारी हैं. कॉलेजियम बैठक के बाद ये बताया गया कि ट्रायल कोर्ट में 25 साल से ज्यादा वकालत के अनुभवी वकील देवन महेंद्रभाई देसाई और दिव्यांग वकील विधि और न्याय शास्त्र की जानकर मोक्षा किरण ठक्कर को जज नियुक्त करने की सिफारिश की गई है. जिन पांच न्यायिक अधिकारियों को हाईकोर्ट जज बनाने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की है, उनमें सुसान वी पिंटो, हंसमुख भाई डी सुतार, जितेंद्र चंपक लाल दोषी, मंगेश आर मांगड़े और दिव्येश कुमार अमृतलाल जोशी के नाम शामिल हैं.

सौरभ किरपाल के नाम को दोबारा भेजा
इनके अलावा असम के आदिवासी समुदाय में जन्मे वकील करदक एट को गुवाहाटी हाईकोर्ट का जज नियुक्त करने की सिफारिश भेजी है. हालांकि, मौजूदा कोलेजियम इस समावेशी और विविधता भरी बेंच होने की बात कहते हुए खुद को विदेशी साथी के साथ समलैंगिक संबंधों में रहने की बात स्वीकार कर चुके सीनियर एडवोकेट सौरभ किरपाल को भी दिल्ली हाईकोर्ट का जज बनाने की सिफारिश दोबारा भेज चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें-
मोदी विश्व के सभी नेताओं में सबसे चहेते : इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी, जानें और क्या हुई बात
जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में संयुक्त बयान जारी करने पर सहमति नहीं बनी, जानें कहां फंसा पेंच