NDTV Election Carnival झारखंड में : हजारीबाग में मनीष जयसवाल क्या बचा पाएंगे जयंत सिन्हा की विरासत?

हजारीबाग में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. इस सीट पर लंबे समय से बीजेपी का कब्जा रहा है.

NDTV Election Carnival झारखंड में : हजारीबाग में मनीष जयसवाल क्या बचा पाएंगे जयंत सिन्हा की विरासत?

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में पहले चरण के लिए शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे. देश में चुनाव को लेकर जनता का मिजाज क्या है इसे जानने के लिए NDTV Election Carnival कई शहरों में पहुंच रहा है. इसकी शुरुआत दिल्ली से हुई थी. अब हमारा यह कार्निवाल झारखंड पहुंच गया है. झारखंड के हजारीबाग में हमारी टीम ने जानना चाहा कि यहां के क्या हैं अहम मुद्दे. जनता क्या चाहती है, तमाम पार्टी के उम्मीदवार किस मुद्दे पर जनता से वोट मांग रहे हैं.

हजारीबाग में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. इस सीट पर लंबे समय से बीजेपी का कब्जा रहा है. बीजेपी से जयंत सिन्हा के राजनीति से सन्यास लेने के बाद मनीष जयसवाल को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं कांग्रेस ने बीजेपी छोड़कर हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए जेपी भाई पटेल को उम्मीदवार बनाया है. 

कार्यक्रम में तमाम दलों की तरफ से पक्ष रखने के लिए अपने प्रतिनिधियों को भेजा गया. कांग्रेस की तरफ से मुन्ना सिंह, वहीं बीजेपी की तरफ से अभिमन्यु प्रसाद और राजनीतिक विश्लेषक कल्याण मोइत्रा भी पहुंचे थे जो विनोवा भावे यूनिवर्सिटी में राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर हैं. कार्यक्रम झारखंड में हो और वहां की संस्कृति की झलक न देखने को मिले तो ये अधूरा रह जाएगा. हजारीबाग में लोकगायिकाओं ने लोकगीत भी प्रस्तुत किया. 

महंगाई, बेरोजगारी और दागी नेता सबसे अहम मुद्दा - कांग्रेस नेता
कांग्रेस नेता मुन्ना सिंह ने कहा कि हजारीबाग में सबसे अहम मुद्दा है महंगाई और बेरोजगारी. इसके साथ ही यहां जिसे बीजेपी ने टिकट दिया है उनके ऊपर कई आरोप हैं. कोयला की अवैध कमाई, जमीन माफिया जैसे मुद्दे हैं. विस्थापितों और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर नहीं मिल रहे हैं. हजारीबाग में शिक्षा व्यवस्था भी चौपट है.  कांग्रेस नेता ने दावा किया कि जेएमएम कांग्रेस सरकार की तरफ से लोगों को आवास दिया जा रहा है. अबुआ आवास योजना के तहत राज्य सरकार काम कर रही है. कांग्रेस नेता ने दावा किया कि पेपर लीक के मुद्दे पर राज्य सरकार की तरफ से कड़ी कार्रवाई की गयी है. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस की तरफ से इसे लेकर घोषणापत्र में भी जगह दी गयी है. 

रोजगार के अवसर में हुई बढ़ोतरी : बीजेपी नेता अभिमन्यु प्रसाद
बीजेपी नेता ने दावा किया कि एनटीपीसी की बदौलत हजारीबाग में रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी हुई है. 
बीजेपी नेता ने दावा किया कि राष्ट्रीय स्तर पर हमलोगों ने कई काम किए हैं. राज्य स्तर पर भी कई काम हुए हैं. राम मंदिर, धारा 370 जैसे मुद्दे हमारे पास है. हम काम के आधार पर वोट मांग रहे हैं. जनता हमारा स्वागत कर रही है. 

राजनीतिक विश्लेषक सुकल्याण मोइत्रा ने क्या कहा? 
राजनीतिक विश्लेषक सुकल्याण मोइत्रा ने कहा कि भावनात्मक मुद्दे 1-2 बार ही हावी हो सकते हैं. लेकिन इन सब बातों का एक लाइफ है. बार-बार एक ही मुद्दों से आप लोगों का वोट नहीं ले सकते हैं. उन्होने कहा कि जनता को ऐसे नेता की जरूरत है जो भ्रष्ट अधिकारियों को कंट्रोल कर सके. 

आम जनता ने मांगा नेताओं से हिसाब
हजारीबाग में आम लोगों ने नेताओं से जमकर सवाल पूछा. बीजेपी नेता से जनता ने पूछा कि आप राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों से इतर हजारीबाग के लिए क्या करेंगे ये बताइए. वहीं एक शख्स ने दोनों नेता से पूछा कि सस्ती शिक्षा, स्वास्थ्य और बेरोजगारी के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं जिससे कि जनता आपको वोट दे. वहीं एक छात्र ने पेपर लीक के सवाल पर राज्य की जेएमएम और कांग्रेस सरकार से सवाल पूछा. जनता ने केंद्र और राज्य दोनों ही सरकार से जमकर निशाना साधा. दोनों ही सरकार पर रोजगार देने में असफल रहने का आरोप लगाया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :