विज्ञापन

Microsoft Outage: दुनियाभर में कंप्यूटर- लैपटॉप की स्क्रीन क्यों पड़ी 'नीली', एक्सपर्ट से समझें

Microsoft outage: साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट पवन दुग्गल ने कहा कि यह कहीं ना एक ग्लोबल घटना का प्रतीक है. इस तरह की घटनाएं ज्यादा से ज्यादा आने वाले समय पर देखने को मिल सकता है. ये एक प्रकार का साइबर आक्रमण है. साइबर टेरर का एक नया प्रतीक है,

Microsoft Outage: दुनियाभर में कंप्यूटर- लैपटॉप की स्क्रीन क्यों पड़ी 'नीली', एक्सपर्ट से समझें
नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट में आज तकनीकी गड़बड़ी और खराबी के चलते लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा. उड़ानों से लेकर सुपरमार्केट से लेकर बैंकिंग परिचालन तक, वैश्विक माइक्रोसॉफ्ट आउटेज कई क्षेत्रों को बाधित कर रहा है और अगर इसे जल्द ही हल नहीं किया गया तो बड़े पैमाने पर समस्याएं पैदा होने का खतरा है. भारत में, लगभग सभी एयरलाइंस - विस्तारा, इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर - तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जो बुकिंग, चेक-इन और उड़ान अपडेट को प्रभावित कर रहे हैं.

Microsoft सर्वर डाउन पर क्या कहते हैं साइबर एक्सपर्ट
साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट पवन दुग्गल ने कहा कि यह कहीं ना एक ग्लोबल घटना का प्रतीक है. इस तरह की घटनाएं ज्यादा से ज्यादा आने वाले समय पर देखने को मिल सकता है. ये एक प्रकार का साइबर आक्रमण है. साइबर टेरर का एक नया प्रतीक है, क्योंकि देखिए इस तरह की घटना से पूरी दुनिया भर में हड़कंप मचा हुआ है.

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने कहा, लोग पैनिक हो रहे हैं. उनके डेटा का क्या होगा? हालांकि अब कंपनी की ओर से अपडेट आया है. लेकिन फिर भी पूरी तरीके से सामान्यता प्राप्त करने में अभी समय लग सकता है. साइबर सुरक्षा को जीवन शैली के स्वरूप में स्वीकार करना होगा.  हालांकि , अभी जल्दबाजी में कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा.

'बैकअप प्लान तैयार रखना चाहिए'
साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट पवन दुग्गल ने कहा कि अभी अटकले लगाने का समय नहीं है, फिलहाल समस्या को खत्म करके वापस काम शुरू करने पर ध्यान देना चाहिए. बैकअप नहीं है तो ये हमारे लिए बहुत बड़ी सीख होनी चाहिए. हमें डिजास्टर रिकवरी मैनेजमेंट का शरण लेना पड़े, इसको लेकर प्लान करना पड़ेगा. 

बैंकों और एयरलाइंस सहित दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को परेशानी हो रही है. यह गड़बड़ी क्यों आई इसकी ठीक ठीक वजह अभी सामने नहीं आई. माइक्रोसॉफ्ट ने ‘एक्स' पर पोस्ट में कहा कि स्थिति में सुधार हो रहा है. हालांकि घंटों बाद भी दुनिया भर में गड़बड़ी बढ़ने की खबरें आ रही हैं.

इंटरनेट रुकावटों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर' ने बताया कि वीजा, एडीटी सिक्योरिटी और अमेजन, तथा अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा समेत विभिन्न एयरलाइनों में सेवाओं पर असर पड़ा है. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक एयरलाइंस, दूरसंचार प्रवाइडर्स और बैंकों पर असर पड़ा है. न्यूज चैनलों में भी कंप्यूटर न चलने से दिक्कत. न्यूजीलैंड के कुछ बैंकों ने कहा कि वे भी ‘ऑफलाइन' हैं.

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज क्या बोले राजीव चंद्रशेखर? 
माइक्रोसॉफ्ट आउटेज पर बीजेपी नेता राजीव चंद्रशेखर ने कहा, "माइक्रोसॉफ्ट 365 और माइक्रोसॉफ्ट सुइट का इस्तेमाल लाखों भारतीय करते हैं. इस प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी रुकावट कई कंपनियों के कारोबार और संचालन को बाधित करती है. मुझे उम्मीद है कि माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही अपनी सेवाएं बहाल कर देगा. मुझे पूरा भरोसा है कि भारत सरकार माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगी कि सेवाएं जल्द से जल्द बहाल हो जाएं."

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, "MEITY वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है. इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं. CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है. NIC नेटवर्क प्रभावित नहीं है."

ये भी पढ़ें:- 
|Microsoft सर्वर डाउन LIVE: दुनियाभर में कंप्यूटर-लैपटॉप की स्क्रीन पड़ी 'नीली', ऑफिसों में काम ठप, फ्लाइट्स पर असर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी
Microsoft Outage: दुनियाभर में कंप्यूटर- लैपटॉप की स्क्रीन क्यों पड़ी 'नीली', एक्सपर्ट से समझें
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Next Article
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com