ट्विटर 10 लाख फॉलोअर्स वाले यूजर्स को वापस दे रहा ब्लू टिक : रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा लगता है कि एलोन मस्क ने कथित तौर पर एक मिलियन से अधिक फॉलोअर्स वाले यूजर्स के लिए ब्लू टिक बहाल कर दिया है

ट्विटर 10 लाख फॉलोअर्स वाले यूजर्स को वापस दे रहा ब्लू टिक : रिपोर्ट

ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क ने कहा था कि वे मशहूर हस्तियों के ट्विटर ब्लू सबस्क्रिप्शन के लिए "व्यक्तिगत रूप से भुगतान" कर रहे हैं.

कुछ दिनों पहले ट्विटर ने सभी अकाउंट्स से लीगेसी ब्लू टिक हटा दिया था. पेड सबस्क्रिप्शन सेवा ट्विटर ब्लू (ब्लू टिक) के लॉन्च के साथ केवल सबस्क्राइब करने वाले यूजर कुछ नई सुविधाएं हासिल करने के साथ-साथ अपने नाम के सामने एक नीला चेकमार्क लगा सकते हैं. इस बदलाव के कारण विभिन्न डोमेन में कई मशहूर व्यक्तित्वों ने अपना प्रतिष्ठित सत्यापन चेक मार्क खो दिया था. हालांकि, अब ऐसा लगता है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट के नए मालिक एलोन मस्क ने ऐसे कुछ लोगों को अपवाद के रूप में ब्लू टिक दे दिया है जिन्होंने इस सेवा के लिए एनरोलमेंट नहीं किया है. रोलिंग स्टोन की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा लगता है कि उन्होंने कथित तौर पर एक मिलियन से अधिक फॉलोअर्स वाले यूजर्स के नीले बैज (ब्लू टिक) को बहाल कर दिया है.

ट्विटर पर कम से कम एक मिलियन फॉलोअर्स वाले कई यूजर्स ने आज पाया कि शुक्रवार, 20 अप्रैल तक उनके पास जो ब्लू टिक थे, वे उनके अकाउंट में वापस आ गए हैं. लेकिन बहाल किए गए ब्लू टिक यह दर्शाते हैं कि अकाउंट सत्यापित हैं, क्योंकि वे ट्विटर ब्लू के लिए पेमेंट कर रहे हैं. बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट, शाहरुख खान, क्रिकेटर विराट कोहली, एमएस धोनी, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, अरबपति बिल गेट्स जैसे जानेमाने लोगों ने नए अपडेट के कारण अपना ब्लू टिक भी खो दिया था. अब उनके प्रोफाइल पर यह ब्लू चेकमार्क वापस आ गया है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने सत्यापन के लिए भुगतान किया है या नहीं.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी ट्विटर पर इसका जिक्र किया है. उन्होंने कहा, "जाहिर तौर पर मैंने ट्विटर ब्लू के लिए भुगतान किया है और उन्हें सत्यापित करने के लिए एक फोन नंबर दिया है. जबकि मैंने ऐसा नहीं किया है. मिस्टर मस्क क्या आप मेरे लिए भी भुगतान कर रहे हैं?"

एक अजीबोगरीब घटना है, क्योंकि मशहूर हस्तियों के प्रोफाइल में उनके अकाउंट के बगल में एक सत्यापित चेकमार्क (ब्लू टिक) होता है, जो यह दर्शाता है कि वे नई पेमेंट वेरिफिकेशन सुविधा के सदस्य हैं. भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, इरफान और ऋषि कपूर, गायक माइकल जैक्सन, बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट, क्रिकेटर शेन वार्न आदि के ब्लू टिक पर क्लिक करने पर टेक्स्ट दिखाई देता है, "यह खाता सत्यापित है क्योंकि उन्होंने ट्विटर ब्लू की सदस्यता ली है और उनके फोन नंबर को सत्यापित किया गया है." 

हालांकि यह भी ध्यान देने वाली बात है कि ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोरसी, जिनके 6.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं, की प्रोफाइल पर अब तक ब्लू टिक नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क ने कहा था कि वे अपने चेकमार्क को बनाए रखने के लिए कुछ मशहूर हस्तियों के ट्विटर ब्लू सबस्क्रिप्शन के लिए "व्यक्तिगत रूप से भुगतान" कर रहे हैं. इनमें बास्केटबॉल स्टार लेब्रोन जेम्स, स्टार ट्रेक स्टार विलियम शैटनर और लेखक स्टीफन किंग शामिल थे. इन हस्तियों के सार्वजनिक रूप से घोषणा करने कि वे सशुल्क सेवा के लिए साइन अप नहीं करेंगे, मस्क का उक्त बयान आया था.