मध्य प्रदेश सरकार भोपाल से सिंगरौली तक विंध्य एक्सप्रेस-वे का निर्माण करेगी: CM शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की राजधानी भोपाल को सिंगरौली से जोड़ने के लिए विंध्य एक्सप्रेस-वे के निर्माण और इसके आसपास औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की बुधवार को घोषणा की.

मध्य प्रदेश सरकार भोपाल से सिंगरौली तक विंध्य एक्सप्रेस-वे का निर्माण करेगी: CM शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की राजधानी भोपाल को सिंगरौली से जोड़ने के लिए विंध्य एक्सप्रेस-वे के निर्माण और इसके आसपास औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की बुधवार को घोषणा की. चौहान ने बुधवार को नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ रीवा में करीब 240 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट निर्माण और अन्य विकास कार्यों के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भोपाल से सिंगरौली के बीच दमोह, कटनी, रीवा और सीधी होते हुए एक्सप्रेस-वे बनाया जायेगा.

उन्होंने घोषणा की कि क्षेत्र के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विंध्य एक्सप्रेस-वे के आसपास औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे. हाल में इंदौर में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) के दौरान सरकार को विंध्य क्षेत्र के लिए 2.88 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए जो मालवा क्षेत्र के बाद दूसरे स्थान पर हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे क्षेत्र के 1.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

उन्होंने कि राज्य और केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार ने विंध्य क्षेत्र को रेल, सड़क और हवाई संपर्क दिया. सिंधिया ने कहा कि उनके पिता दिवंगत माधवराव सिंधिया ने रीवा के लिए रेलवे संपर्क दिया जबकि उन्हें यहां हवाई अड्डा उपलब्ध कराने का अवसर मिला है. उन्होंने कहा कि आजादी के 60 साल बाद देश में 74 हवाई अड्डे विकसित किए गए. लेकिन पिछले महज नौ वर्षों में 74 हवाई अड्डे तैयार किए गए.

सिंधिया ने कहा कि रीवा में प्रस्तावित हवाई अड्डा पहले 20 सीटर विमानों के लिए था, लेकिन उन्होंने अब इसे 72 सीटर विमानों के लिए मंजूरी दी है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम-उड़ान योजना के तहत 1.15 करोड़ लोगों ने किफायती कीमत पर हवाई यात्रा का लाभ उठाया. चौहान और सिंधिया ने रीवा में 747 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)