विज्ञापन
Story ProgressBack

लैंड फॉर जॉब स्कैम: लालू के बाद अब तेजस्वी यादव से हुई पूछताछ, ED ने 8 घंटे बाद छोड़ा

लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों पर रेलवे में नौकरी के बदले जमीन हथियाने का आरोप है. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने दो चार्जशीट फाइल की है. एक चार्जशीट में लालू एंड फैमिली पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है, जबकि दूसरे में नौकरी के बदले से जमीन लेने का आरोप लगाया गया है.

Read Time: 3 mins
लैंड फॉर जॉब स्कैम: लालू के बाद अब तेजस्वी यादव से हुई पूछताछ,  ED ने 8 घंटे बाद छोड़ा
नई दिल्ली/पटना:

लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में मंगलवार को बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से पूछताछ हुई. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पटना ऑफिस में तेजस्वी यादव से करीब 8 घंटे पूछताछ की. रिपोर्ट के मुताबिक, तेजस्वी यादव मंगलवार सुबह साढ़े 11 बजे से पटना के बैंक रोड स्थित ED दफ्तर पहुंचे थे. वह पूछताछ के बाद रात करीब रात 8 बजे बाहर निकले. उन्होंने अपने समर्थकों को विक्ट्री साइन दिखाया. इस दौरान समर्थकों ने नारेबाजी की. इस बीच उनकी बहन मीसा भारती ने कहा कि उम्मीद है न्याय मिलेगी. 

 लैंड फॉर जॉब मामले में लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव, मीसा भारती सहित राबड़ी देवी को भी आरोपी बनाया गया है. तेजस्वी यादव से इस मामले में 11 अप्रैल 2023 को पूछताछ हुई थी. लालू परिवार के करीबियों के दो दर्जन ठिकानों पर छापेमारी भी हो चुकी है.

सोमवार को ED ने RJD सुप्रीमो लालू यादव से 10 घंटे पूछताछ की. केंद्रीय जांच एजेंसी ने 19 जनवरी को लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव से पूछताछ के लिए नया समन जारी किया था. इस मामले में दोनों नेताओं से पूछताछ के लिए दिल्ली से ईडी अधिकारियों की एक टीम रविवार को पटना पहुंची थी.

"जो भ्रष्टाचार करेगा, उसपर कार्रवाई होगी ": लालू यादव से ED की पूछताछ पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

लालू और उनके परिवार पर क्या है आरोप?
लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों पर रेलवे में नौकरी के बदले जमीन हथियाने का आरोप है. ईडी की चार्जशीट के मुताबिक 2004 से 2009 तक लालू के रेल मंत्री रहने के दौरान भारतीय रेलवे के अलग-अलग जोन में ग्रुप D पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया गया था. सीबीआई का आरोप है कि नियुक्ति के लिए कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था. नियम की अनदेखी करते हुए पटना के कुछ लोगों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न जोनल रेलवे में नौकरी दी गई थी.

नौकरी पाने वाले लोगों ने इसके बदले में अपनी जमीन लालू फैमिली और एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर कर दी थी. प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से इसी मामले की जांच कर रही है.

लैंड फॉर जॉब केस: पूछताछ के लिए ईडी के दफ्तर पहुंचे लालू प्रसाद यादव

लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले CBI ने दाखिल की है 3 चार्जशीट
लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में ईडी और सीबीआई अलग-अलग जांच कर रही हैं. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने दो चार्जशीट फाइल की है. एक चार्जशीट में लालू एंड फैमिली पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है, जबकि दूसरे में नौकरी के बदले से जमीन लेने का आरोप लगाया गया है. वहीं, सीबीआई इस मामले में तीन चार्जशीट फाइल कर चुकी है.

Land for Job Scam : ED ने RJD अध्यक्ष लालू यादव से 10 घंटे तक की पूछताछ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस जैसी घटनाओं को रोकने के लिए UP सरकार की पहल, बड़ी सभाओं के लिए तैयार की जा रही SOP
लैंड फॉर जॉब स्कैम: लालू के बाद अब तेजस्वी यादव से हुई पूछताछ,  ED ने 8 घंटे बाद छोड़ा
NEE-UG री-टेस्ट परीक्षा परिणाम NTA ने किया घोषित, 1563 छात्रों के बदले हुए अंक जारी
Next Article
NEE-UG री-टेस्ट परीक्षा परिणाम NTA ने किया घोषित, 1563 छात्रों के बदले हुए अंक जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;