KCR ने नए तेलंगाना सचिवालय भवन का किया उद्घाटन, विरोधियों पर साधा निशाना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को हैदराबाद में 265 फुट ऊंचे 28 एकड़ में बने नए सचिवालय भवन का उद्घाटन किया.

KCR ने नए तेलंगाना सचिवालय भवन का किया उद्घाटन, विरोधियों पर साधा निशाना

नई दिल्ली:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को हैदराबाद में 265 फुट ऊंचे 28 एकड़ में बने नए सचिवालय भवन का उद्घाटन किया.  उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि आज का दिन तेलंगाना के इतिहास में एक यादगार दिन है. केसीआर ने कहा कि इस भवन का  उद्घाटन करके मैं अपने आपको धन्य महसूस कर रहा हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इमारत का नाम बीआर अंबेडकर के नाम पर इस उद्देश्य से रखा गया है कि जनप्रतिनिधि और पूरी सरकारी मशीनरी भारतीय संविधान के निर्माता के आदर्शों को साकार करने के लिए काम करे.

अपने विरोधियों की आलोचना करते हुए केसीआर ने कहा कि कुछ लोग सचिवालय के निर्माण में बाधा उत्पन्न कर रहे थे. उन्होंने कहा कि तेलंगाना के पुनर्निर्माण का मतलब राज्य की उन सभी झीलों को पुनर्जीवित करना है जो अविभाजित आंध्र प्रदेश में ध्यान न देने के कारण सूख गई थीं. जानकारी के अनुसार नवनिर्मित सचिवालय भवन के उद्घाटन के लिए  सुबह छह बजे ‘सुदर्शन यज्ञ' की शुरुआत की गई. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव अपराह्न डेढ़ बजे अनुष्ठान समाप्त होने के बाद छठी मंजिल पर स्थित अपने कक्ष में बैठें.

bkhb054o

गौरतलब है कि अविभाजित आंध्र प्रदेश के दौरान बनाए गए पूर्व सचिवालय परिसर काफी छोटा था जिस कारण सरकार द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति ने एक नए भवन के निर्माण का प्रस्ताव रखा था. मुख्यमंत्री ने 27 जून, 2019 को सचिवालय के निर्माण की आधारशिला रखी थी. लेकिन काम जनवरी 2021 में ही शुरू हुआ, जिसमें कोविड-19 महामारी, अदालती मामलों और अन्य मुद्दों के कारण देरी हुई. 

तेलंगाना के विधायी मामलों और आवास मंत्री वेमुला प्रशांत रेड्डी ने कहा है कि नया सचिवालय काम पूरा करने में तेजी लाएगा और मंत्रियों, सचिवों और अधिकारियों के साथ समन्वय करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-