विज्ञापन

क्या अब बर्खास्त होंगी IAS पूजा खेडकर? हर एंगल खंगालने में जुटी सरकार

IAS पूजा खेडकर के मामले में केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी का भी गठन किया है. यह कमेटी आने वाले कुछ दिनों में इस मामले को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

क्या अब बर्खास्त होंगी IAS पूजा खेडकर? हर एंगल खंगालने में जुटी सरकार
IAS पूजा खेडकर मामले में अब केंद्र सरकार भी जांच करा रही है
नई दिल्ली:

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की मुश्किलें और बढ़ती दिख रही हैं. पूजा खेडकर मामले को लेकर DOPT के अतिरिक्त सचिव मनोज द्विवेदी ने जांच शुरू कर दी है. इस मामले की जांच दो हफ्ते में पूरी होगी. सूत्रों के मुताबिक अगर इस जांच में IAS पूजा खेडकर दोषी पाई गईं तो उन्हें बर्खास्त किया जा सकता है. इतना ही नहीं, उनके खिलाफ तथ्यों को छुपाने और गलत बयानबाजी करने का भी आरोप है. अगर ये आरोप भी सही साबित हुए तो इनके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई भी हो सकती है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी का भी गठन किया है. यह कमेटी इस बात की भी जांच करेगी कि क्या पूजा ने गलत तरीके से अपने कोटे (OBC कोटे) का इस्तेमाल किया है. इस पूरे मामले की जांच अतिरिक्त सेक्रेटरी लेवल का अधिकारी करेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

मेडिकल के लिए छह बार किया इनकार

पूजा खेडकर यूपीएससी की परिक्षा में ओबीसी और दृष्टिबाधित अभ्यर्थी के रूप में शामिल हुईं.उन्होंने मानसिक बीमारी का प्रमाण पत्र भी जमा कराया था.यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने अप्रैल 2022 में मेडिकल जांच के लिए दिल्ली एम्स में पेश होने के लिए कहा था,ताकि उनकी विकलांगता प्रमाणित की जा सके.लेकिन वो जांच के लिए उपस्थित नहीं हुईं.ऐसा उन्होंने एक बार नहीं बल्कि छह बार किया. इसके बाद उन्होंने एक प्राइवेट जांच केंद्र की एमआरआई रिपोर्ट पेश की.लेकिन यूपीएससी ने उसे मानने से इनकार कर दिया. यूपीएससी ने पूजा खेडकर के चयन को सेंट्रल एडमिनस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (सीएटी) में चुनौती दी.कैट ने 23 फरवरी 2023 को पूजा के खिलाफ फैसला सुनाया.इसके बाद पता नहीं किस वजह से पूजा की एमआरआई सर्टिफिकेट को स्वीकार कर आईएएस के रूप में उनकी नियुक्ति की पुष्टि कर दी गई.

Latest and Breaking News on NDTV

क्या फर्जी है पूजा का ओबीसी सर्टिफिकेट

पूजा के साथ एक विवाद उनके अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रमाण पत्र को लेकर भी है.पूजा के पिता ने चुनाव के समय दिए हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति 40 करोड़ रुपये से अधिक की दिखाई है.इतनी संपत्ति होने के बाद भी पूजा का ओबीसी सर्टिफिकेट सवालों के घेरे में है. पूजा के पिता के पास 110 एकड़ खेती योग्य जमीन भी है. यह कृषि योग्य जमीन सीलिंग एक्ट का उल्लंघन है. इसके अलावा उनके पास 900 ग्राम सोने और हीरे के आभूषण, 17 लाख की कीमत वाली सोने की एक घड़ी, चार कारें, दो प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों में हिस्सेदारी और एक ऑटोमोबाइल फर्म में भी हिस्सेदारी है.पूजा के पास भी 17 करोड़ रुपये की संपत्ति है.इतनी संपत्ति होने के बाद पूजा खेडकर के पास ओबीसी का प्रमाण पत्र होना सवालों के घेरे में है.

Latest and Breaking News on NDTV

पूजा खेडकर पर विवाद बढ़ता देख प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस मामले में पुणे के कलेक्टर से रिपोर्ट मांगी है.इसके अलावा आइएएस अधिकारियों को प्रशिक्षण देने वाले संस्थान लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन ने महाराष्ट्र शासन से इस मामले में एक रिपोर्ट मांगी है. महाराष्ट्र शासन की रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद एकेडमी अपनी रिपोर्ट यूपीएससी को भेजेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
क्या अब बर्खास्त होंगी IAS पूजा खेडकर? हर एंगल खंगालने में जुटी सरकार
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com