विज्ञापन

बैंक मैनेजर ने लगाया अपनी ही ब्रांच को ₹175 करोड़ का चूना, 600 शिकायतों के बाद ऐसे हुआ खुलासा

‘तेलंगाना साइबर सिक्यूरिटी ब्यूरो’ ने इस घोटाले में कथित संलिप्तता को लेकर पहले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था. अब, बैंक प्रबंधक एवं जिम प्रशिक्षक की गिरफ्तारी के साथ ही इस मामले में अब तक चार लोग गिरफ्तार किये गये हैं.

बैंक मैनेजर ने लगाया अपनी ही ब्रांच को ₹175 करोड़ का चूना, 600 शिकायतों के बाद ऐसे हुआ खुलासा
हैदराबाद:

हैदराबाद में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) शाखा के मैनेजरऔर उनके सहयोगियों को 175 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया गया है. ‘तेलंगाना साइबर सिक्यूरिटी ब्यूरो' ने बताया कि हैदराबाद में छह बैंक खातों के माध्यम से साइबर ठगी के जरिये 175 करोड़ रुपये की हेराफेरी के सिलसिले में बुधवार को दो और व्यक्तियों--एक सरकारी बैंक के शाखा प्रबंधक एवं जिम प्रशिक्षक को गिरफ्तार किया गया.

NDTV के साथ खास बातचीत में हैदराबाद में साइबर सुरक्षा ब्यूरो मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि शहर के शमशीर गंज इलाके में एसबीआई शाखा प्रबंधक ने धोखेबाजों के साथ मिलीभगत की, चालू खाते खोलने की सुविधा दी, धन की निकासी में सहायता की और कमीशन के बदले पैसे की हेराफेरी की.

4 लोग गिरफ्तार

‘तेलंगाना साइबर सिक्यूरिटी ब्यूरो' ने इस घोटाले में कथित संलिप्तता को लेकर पहले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था. अब, बैंक प्रबंधक एवं जिम प्रशिक्षक की गिरफ्तारी के साथ ही इस मामले में अब तक चार लोग गिरफ्तार किये गये हैं.

ब्यूरो ने एक बयान में कहा कि शम्सीरगंज में बैंक शाखा प्रबंधक ने ठगों के साथ मिलीभगत कर चालू बैंक खाते खोलने, पैसे निकालने और उन पैसों की हेराफेरी करने में मदद पहुंचायी और यह सब करने के पीछे उसकी एक मंशा कमीशन पाना था.

175 करोड़ रुपये के घोटाले में शाखा प्रबंधक 49 वर्षीय मधु बाबू गली और 34 वर्षीय जिम ट्रेनर उपाध्या संदीप शर्मा को गिरफ्तार किया गया है. उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

बयान में कहा गया है कि ‘साइबर सिक्यूरिटी ब्यूरो' की डेटा विश्लेषण टीम को शम्सीरगंज में सरकारी बैंक के छह खातों के खिलाफ ‘नेशनल साइबरक्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल' पर कई शिकायतें नजर आयीं और उनका सावधानपूर्वक विश्लेषण करने पर यह सामने आया कि इस साल मार्च और अप्रैल की महज दो महीने की अवधि में इन खातों के जरिए काफी अधिक रकम का लेन-देन किया गया.

दुबई से काम करने वाले मुख्य धोखेबाज और उसके पांच सहयोगियों ने गरीब लोगों को बैंक खाते खोलने और उन्हें कमीशन के आधार पर साइबर अपराध और हवाला संचालन में उपयोग करने का लालच दिया.
बैंक खाता धारकों पर बड़े पैमाने पर इस साइबर ठगी में शामिल होने का संदेह था . यह पाया गया कि करीब 600 शिकायतों का संबंध इन खातों से हैं.

पुलिस ने कहा कि दुबई से अपना धंधा कर रहे मुख्य ठग और उसके पांच साथी गरीबों को बैंक खाता खुलवाने का लालच देने तथा साइबर अपराधों एवं हवाला धंधों में उनके (खातों के) इस्तेमाल करने के एवज में उन्हें कमीशन देने में शामिल थे.

पुलिस का कहना है कि मुख्य ठग के निर्देश पर आरोपियों एवं अन्य सहयोगियों ने कमीशन का लालच देते हुए कुछ गरीबों को इस साल फरवरी में बैंक की शम्सीरगंज शाखा में छह बैंक खाते खोलने के लिए राजी किया . आरोपी पहले गिरफ्तार किये गये थे.

पुलिस ने कहा कि मार्च और अप्रैल में इन छह खातों में कुल 175 करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया. कुछ पैसे क्रिप्टोकरेंसी के तौर पर दुबई भेजे गये.

पुलिस ने कहा कि सहयोगियों ने मुख्य ठग के निर्देश पर पैसे निकाल लिये और अपने एजेंट के मार्फत उन्हें इन (गरीब) लोगों में वितरित कर दिये. पुलिस ने लोगों से किसी अन्य के लिए बैंक खाता नहीं खुलवाने या संदिग्ध लेन-देन में शामिल नहीं रहने को चेताया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दरिंदगी से हिल गया है बिहार, चोरी के गुनाह पर प्राइवेट पार्ट में डाल दी मिर्ची, आज का अपडेट जानें
बैंक मैनेजर ने लगाया अपनी ही ब्रांच को ₹175 करोड़ का चूना, 600 शिकायतों के बाद ऐसे हुआ खुलासा
आरजी कर मामले के बाद यह अस्पताल सिखा रहा अपनी महिला स्टाफ को सेल्फ डिफेंस
Next Article
आरजी कर मामले के बाद यह अस्पताल सिखा रहा अपनी महिला स्टाफ को सेल्फ डिफेंस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com