विज्ञापन

मैं माफी... क्या है बन-क्रीम पर GST वाला बवाल, सीतारमण-बिजनेसमैन के वीडियो पर बीजेपी नेता ने मांगी माफी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस घटना पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि कोयंबटूर में अन्नपूर्णा रेस्तरां जैसे छोटे व्यवसाय के मालिक ने सरल जीएसटी व्यवस्था की मांग की थी, लेकिन उनके अनुरोध पर अहंकार और घोर अनादर दिखाया गया.

मैं माफी... क्या है बन-क्रीम पर GST वाला बवाल, सीतारमण-बिजनेसमैन के वीडियो पर बीजेपी नेता ने मांगी माफी
तमिलनाडु बीजेपी चीफ ने मांगी माफी.
दिल्ली:

तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख के अन्नामलाई ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman Hotel Owner Conversation Video) की निजी बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करने को लेकर माफी मांगी है.दरअसल कोयंबटूर में होटल मालिक और निर्मला सीतारमण के बीच निजी बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया पर जारी कर दिया गया था, कार्यकर्ताओं के इस कृत्य के लिए बीजेपी नेता ने माफी मांगी है. वीडियो जारी होने के कुछ ही मिनटों बाद डीएमके, कांग्रेस और अन्य इंटरनेट यूजर्स ने बीजेपी की आलोचना की. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने 12 सितंबर को कोयंबटूर में एक फेमस होटल व्यवसायी को जीएसटी पर उसकी टिप्पणी के लिए माफी मांगने के लिए मजबूर किया.

तमिल बीजेपी चीफ ने क्यों मांगी माफी?

सामने आए वीडियो में श्री अन्नपूर्णा रेस्तरां के मालिक श्रीनिवासन को वित्तमंत्री से यह कहते हुए सुना जा सकता है कि उनका संबंध किसी भी पार्टी से नहीं हैं, फिर बाद में वह माफी मांगने लगते हैं.

बता दें कि एक दिन पहले ही होटल मालिक ने कोयंबटूर में सीतारमण की मौजूदगी में आयोजित एक कार्यक्रम में जीएसटी का मुद्दा उठाया था. इस दौरान उन्होंने कहा था, 'समस्या यह है कि जीएसटी हर आइटम पर अलग-अलग तरीके से लगाया जाता है. उदाहरण के लिए 'बन' पर कोई जीएसटी नहीं है, लेकिन अगर आप इस पर क्रीम लगाते हैं तो जीएसटी 18 प्रतिशत हो जाता है.' इस वजह से ग्राहक, खासकर परिवार बन और क्रीम अलग-अलग मांगते हैं और कहते हैं कि वे पैसे बचाने के लिए खुद ही बन पर क्रीम लगा लेंगे. 

होटल मालिक ने बताई GST की उलझन

श्रीनिवासन ने अपील करते हुए मजाकिया लहजे में कहा था कि जीएसटी की उलझन की वजह से उनका कंप्यूटर अटक रहा है.उन्होंने कहा, 'लोग कहते हैं कि वित्त मंत्री ने मिठाई पर पांच प्रतिशत और नमकीन पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाया है, क्योंकि उत्तर भारत में लोग खूब मिठाई खाते हैं और तमिलनाडु में मिठाई, नमकीन और कॉफी एक साथ खाते/पीते हैं, कृपया एक समान जीएसटी लगाएं.'

वित्तमंत्री सीतारमण ने इस पर विचार करने का आश्वासन दिया था. बाद में पत्रकारों से बात करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि श्रीनिवासन ने एक मुद्दा उठाया है जिस पर जीएसटी परिषद को विचार करना चाहिए. 

होटल मालिक और वित्त मंत्री की बातचीत का वीडियो

कई तरफ से आलोचनाओं के बीच अन्नामलाई ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'तमिलनाडु बीजेपी की ओर से मैं अपने पदाधिकारियों के इस कृत्य के लिए ईमानदारी से माफी मांगता हूं, जिन्होंने एक सम्मानित व्यवसायी और हमारे माननीय वित्तमंत्री के बीच एक निजी बातचीत को साझा किया.'

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने कहा, 'मैंने अन्नपूर्णा रेस्तरां के सम्मानित मालिक थिरु श्रीनिवासन अवल से बात की ताकि अनजाने में हुए गोपनीयता के इस उल्लंघन के लिए खेद व्यक्त किया जा सके. अन्नपूर्णा श्रीनिवासन अन्ना तमिलनाडु के व्यापारिक समुदाय का एक स्तंभ हैं, जो राज्य और देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे इस मामले को उचित सम्मान के साथ खत्म करें.'

बीजेपी पर राहुल गांधी का तंज

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस घटना पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि कोयंबटूर में अन्नपूर्णा रेस्तरां जैसे छोटे व्यवसाय के मालिक ने सरल जीएसटी व्यवस्था की मांग की थी, लेकिन उनके अनुरोध पर अहंकार और घोर अनादर दिखाया गया. उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर की गयी पोस्ट में कहा, "जबकि एक अरबपति मित्र नियमों में नरमी लाने, कानून में बदलाव या राष्ट्रीय संपत्ति अधिग्रहीत करने के लिए कहते हैं तो मोदी जी लाल कालीन बिछा देते हैं. हमारे छोटे व्यापारियों ने नोटबंदी, पहुंच से दूर रहने वाले बैंकिंग तंत्र, जबरन कर वसूली और विनाशकारी जीएसटी के प्रहार झेले हैं. अब आखिर में यही बात रह जाती है कि उनका और अनादर किया जाए."

GST लाखों व्यापारियों की परेशानी

राहुल ने यह भी कहा, "किंतु जब सत्ता में बैठे लोगों के कमजोर अहम् पर ठेस लगती है, ऐसा लगता है कि वे अपमान ही दे सकते हैं. एमएसएमई (छोटे एवं मझोले उद्योग) सालों से राहत की मांग कर रहे हैं. यदि इस अहंकारी सरकार ने लोगों की बात को सुना होता तो वे इस बात को समझ सकते थे एकल कर दर के साथ सरलीकृत जीएसटी से लाखों व्यापारियों की समस्याओं का हल निकल सकता है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार : दिन दहाड़े शो रूम में घुसकर मालिक पर बदमाशों ने चाकू से कई बार किया वार, मामले की जांच में जुटी पुलिस
मैं माफी... क्या है बन-क्रीम पर GST वाला बवाल, सीतारमण-बिजनेसमैन के वीडियो पर बीजेपी नेता ने मांगी माफी
किसान क्रेडिट कार्ड से 'मुर्दे' ने लिया  4 लाख 30 हजार का लोन, जालसाजी का गजब मामला
Next Article
किसान क्रेडिट कार्ड से 'मुर्दे' ने लिया 4 लाख 30 हजार का लोन, जालसाजी का गजब मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com