विज्ञापन

काली मिर्च को शहद के साथ खाना क्यों माना जाता है अमृत के समान? किन रोगों के लिए है काल, पढ़िए

Black Pepper And Honey Benefits: काली मिर्च और शहद दोनों ही कई रोगों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इन दोनों को मिलाकर खाने से सेहत को कई कमाल के लाभ मिल सकते हैं, क्या आप जानते हैं? यहां पढ़ें.

काली मिर्च को शहद के साथ खाना क्यों माना जाता है अमृत के समान? किन रोगों के लिए है काल, पढ़िए
दोनों का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक माना जाता है.

Black Pepper Soaked In Honey Benefits: आयुर्वेद में शहद और काली मिर्च का संयोजन एक शक्तिशाली प्राकृतिक औषधि के रूप में माना जाता है. दोनों ही सामग्री अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन जब इन्हें मिलाकर सेवन किया जाता है, तो यह कॉम्बिनेशन और भी प्रभावशाली बन जाता है. शहद अपने आप में एक अमृत के समान है जबकि काली मिर्च मसालों की रानी मानी जाती है. शहद के फायदे और काली मिर्च के फायदे किसी से छिपे नहीं हैं. दोनों का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक माना जाता है. आयुर्वेद में इसे कई रोगों के लिए रामबाण उपाय के रूप में देखा जाता है. क्या आपने कभी शहद के साथ काली मिर्च का सेवन किया है? अगर नहीं, तो यहां जानिए कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए.

शहद के साथ काली मिर्च खाने के फायदे | Benefits of Eating Black Pepper With Honey

1. मजबूत इम्यून सिस्टम

शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. काली मिर्च में भी पिपेरिन नामक यौगिक होता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है. दोनों का कॉम्बिनेशन मिलकर शरीर की सुरक्षा प्रणाली को और भी प्रभावशाली बनाता है.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए बरसात में खाने के लिए 3 सब्जियों के नाम और फायदे, क्या आप खा रहे हैं इनको?

2. पाचन तंत्र की समस्याओं का समाधान

काली मिर्च पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करती है और भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करती है. शहद भी पाचन में सहायक है और पेट की जलन या कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से पेट की समस्याओं से राहत मिल सकती है.

3. सर्दी और खांसी से राहत

सर्दी और खांसी के इलाज में शहद एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है, क्योंकि यह गले को मुलायम करता है और खांसी को कम करता है. काली मिर्च में भी प्राकृतिक सर्दी-खांसी के खिलाफ गुण होते हैं. दोनों मिलकर गले की सूजन और संक्रमण को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

4. वजन कंट्रोल करने में मददगार

काली मिर्च में पिपेरिन के कारण शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, जबकि शहद में नेचुरल शुगर होती है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करती है. यह कॉम्बिनेशन वजन को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है और मेटाबोलिज़्म को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: तेजी भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा

5. स्किन के लिए फायदेमंद

शहद और काली मिर्च का मिश्रण त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. शहद त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसकी चमक बढ़ाता है, जबकि काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन और पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं.

6. डायबिटीज में सहायक

हालांकि शहद में नेचुरल शुगर होती है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. काली मिर्च शहद के शर्करा के प्रभाव को संतुलित करने में मदद कर सकती है.

उपयोग की विधि

शहद और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन तैयार करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इसका सेवन सुबह खाली पेट करें. यह कॉम्बिनेशन शरीर को ताजगी प्रदान करेगा और दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे

नोट: किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा जरूरी होता है, खासकर अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं.

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जानलेवा है सेप्सिस इंफेक्शन, 2020 में अकेले भारत में 2.9 मिलियन मौतें, ऑर्गन हो जाते हैं फेल
काली मिर्च को शहद के साथ खाना क्यों माना जाता है अमृत के समान? किन रोगों के लिए है काल, पढ़िए
इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन
Next Article
इन 8 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट दूध में भीगे खजूर का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com