विज्ञापन
This Article is From Mar 02, 2024

केंद्र के हस्तक्षेप के बाद Google भारतीय ऐप्स को रिस्‍टोर करने पर सहमत : सूत्र

Google ने शुक्रवार को 10 भारतीय कंपनियों से संबंधित ऐप्स को हटा दिया था, जिससे इसके सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक में विवाद छिड़ गया था.

केंद्र के हस्तक्षेप के बाद Google भारतीय ऐप्स को रिस्‍टोर करने पर सहमत : सूत्र
नई दिल्‍ली:

Google ने उन भारतीय मोबाइल ऐप्स को रिस्‍टोर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिन्हें सेवा शुल्क के विवाद के कारण प्ले स्टोर से हटा दिया गया था. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि कंपनी के अधिकारियों ने आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया है. Google ने शुक्रवार को 10 भारतीय कंपनियों से संबंधित ऐप्स को हटा दिया था, जिससे इसके सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक में विवाद छिड़ गया था. Google भारतीय बाजार पर हावी है, क्योंकि 94 फीसदी फोन उसके Android प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं. इस सूची में भारतमैट्रिमोनी और नौकरी जैसे प्रसिद्ध नाम शामिल हैं. 

यह विवाद मुख्य रूप से Google द्वारा इन-ऐप पेमेंट्स के लिए 11 से 26 फीसदी तक शुल्क लगाने को लेकर है. भारतीय स्टार्टअप लंबे समय से उन चीज़ों का विरोध करते रहे हैं, जिन्हें वे अनुचित व्यवहार मानते हैं. 

Matrimony.com, भारत मैट्रिमोनी, क्रिश्चियन मैट्रिमोनी, मुस्लिम मैट्रिमोनी और जोडी के संस्‍थापक मुरुगावेल जानकीरमन ने उनके मैचमेकिंग एप्‍स को प्‍ले स्‍टोर से हटाए जाने पर निराशा व्‍यक्‍त की है. उन्‍होंने वैवाहिक सेवाओं पर पड़ने वाले संभावित प्रभाव पर जोर देते हुए इसे भारत के इंटरनेट के लिए काला दिन बताया. 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जानकीरमन ने कहा, "हमारे ऐप्स एक-एक करके डिलीट हो रहे हैं. इसका शाब्दिक अर्थ है कि सभी शीर्ष वैवाहिक सेवाएं हटा दी जाएंगी."

इससे पहले आज वैष्णव ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप ईको सिस्‍टम की रक्षा करने की जरूरत है और सरकार Google को यह बताने की कोशिश कर रही है. 

Google के प्रतिनिधियों से मिलने से पहले मंत्री ने एनडीटीवी से कहा, "हमारे पास एक बहुत बड़ा और जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम है. हमें यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाने चाहिए कि यह इकोसिस्टम सुरक्षित रहे. गूगल भारतीय टेक्‍नोलॉजी को अच्छी तरह अपनाने वाला रहा है. मुझे उम्मीद है कि गूगल अपने दृष्टिकोण के साथ उचित होगा" 

Google ने 2020 में कुछ नीति उल्लंघनों का हवाला देते हुए लोकप्रिय भारतीय भुगतान ऐप Paytm को अपने प्ले स्टोर से कुछ समय के लिए हटा दिया था. इस कदम से कंपनी के संस्थापक और स्टार्टअप इंडस्‍ट्री व्‍यापक रूप से स्वयं के ऐप स्टोर लॉन्च करके और कानूनी मामले दायर करके Google को चुनौती देने के लिए एकजुट हो गए थे. 

ये भी पढ़ें :

* "हमने बैठक के लिए बुलाया..." : Google प्ले स्टोर से भारतीय ऐप हटाने पर केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया
* पेमेंट विवाद: Google ने अपने प्ले स्टोर से हटाए 10 भारतीय एप, शार्क टैंक के अनुपम मित्तल बोले- काला दिन
* गूगल मैप ने बताया गलत रास्ता, हफ्तों ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पैदल भटकते रहे टूरिस्ट, आगे जो हुआ, सुनकर कांप जाएंगे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
केंद्र के हस्तक्षेप के बाद Google भारतीय ऐप्स को रिस्‍टोर करने पर सहमत : सूत्र
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com