पेमेंट विवाद: Google ने अपने प्ले स्टोर से हटाए 10 भारतीय एप, शार्क टैंक के अनुपम मित्तल बोले- काला दिन

सर्च इंजन कंपनी गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) का कहना है कि उनकी गाइडलाइ का पालन भारतीय कंपनियों के इन ऐप डेवलपर्स ने नहीं किया है, इसलिए यह एक्शन लिया है. 

पेमेंट विवाद: Google ने अपने प्ले स्टोर से हटाए 10 भारतीय एप, शार्क टैंक के अनुपम मित्तल बोले- काला दिन

भारतीय ऐप डेवलपर्स के खिलाफ गूगल प्ले स्टोर का एक्शन.

नई दिल्ली:

गूगल प्ले स्टोर बिल पेमेंट न करने वाले भारतीय ऐप डेवलपर्स (Google Play Store) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. गूगल ने भारत की 10 कंपनियों के ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है. इन कंपनियों में शादी डॉट कॉम, नौकरी डॉट कॉम, 99 एकड़ डॉट कॉम जैसे पॉपुलर ऐप्स के नाम शामिल हैं. सर्च इंजन कंपनी गूगल प्ले स्टोर का कहना है कि उनकी गाइडलाइ का पालन इन ऐप डेवलपर्स ने नहीं किया है, इसलिए यह एक्शन लिया गया है.गूगल की इस कार्रवाई को शार्क टैंक के अनुपम मित्तल ने इंटरनेट के लिए काला दिन बताया है. 

ये भी पढ़ें-पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा सांसद गौतम गंभीर ने सक्रिय राजनीति से लिया संन्‍यास

पेमेंट नहीं हुआ, गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए ये ऐप्स

बता दें कि गूगल ने अपने प्ले स्टोर की पेमेंट पॉलिसी को अपडेट किया है. गूगल का कहना है कि इन भारतीय कंपनियों ने प्ले स्टोर की सर्विस फीस का पेमेंट नहीं किया. इससे नाराज गूगल अपने प्ले स्टोर से 10 भारतीय ऐप्स को हटा दिया है.गूगल के इस कदम की जमकर आलोचना की जा रही है. हटाए गए एप्स में कई डेटिंग एप भी शामिल हैं. इंडियन  स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े  लोगों ने गूगल के इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. shadi.com के फाउंडरक अनुपम मित्तल ने अहम ऐप्स को हटाने पर निराशा जताते हुए इसे  "भारत के इंटरनेट के लिए काला दिन" करार दिया.

"इंटरनेट के लिए काला दिन"

गूगल के इस कदम की जमकर आलोचना की जा रही है. हटाए गए एप्स में कई डेटिंग एप भी शामिल हैं. इंडियन  स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े  लोगों ने गूगल के इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. shadi.com के फाउंडरक अनुपम मित्तल ने अहम ऐप्स को हटाने पर निराशा जताते हुए इसे  "भारत के इंटरनेट के लिए काला दिन" करार दिया.

"Google मन में भारत के लिए बहुत कम सम्मान"

उन्होंने एक्स पर लिखा, आज भारतीय इंटरनेट के लिए काला दिन है. Google ने अपने एप स्टोर से मुख्य ऐप्स को हटा दिया है, जबकि कॉम्पटिशन कमीशन ऑफ इंडिया और सुप्रीम कोर्ट में  में कानूनी सुनवाई चल रही है. इस कदम से पता चलता है कि उनके मन में भारत के लिए बहुत कम सम्मान है. गलती मत करो - यह नई डिजिटल ईस्ट इंडिया कंपनी है और इस लगान को रोका जाना चाहिए." 

"नीतियां सभी पर एक समान लागू "

गूगल ने कहा था कि भारतीय एप डेवलपर्स को तैयारी के लिए तीन साल से ज्यादा समय दिया गया, इसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिया गया तीन हफ्ते का समय भी शामिल है. गूगल ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है कि उसकी नीतियां सभी पर एक समान लागू हों.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने पश्चिम बंगाल को दी 15,000 करोड़ रुपये की सौगात, ममता सरकार पर भी साधा निशाना