विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्‍ली में कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद चली धूल भरी आंधी, मिली गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में 50 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से हवाएं चलने की सूचना है. आंधी और तूफान के कारण यातायात की रफ्तार भी धीमी पड़ गई और इस दौरान पेड़ों को तेज हवा में तेजी से डोलते देखा गया. 

Read Time: 3 mins
दिल्‍ली में कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद चली धूल भरी आंधी, मिली गर्मी से राहत
धूल भरी आंधी के कारण दुपहिया वाहन सवारों को परेशानी का सामना करना पड़ा.
नई दिल्ली :

दिल्‍ली (Delhi) और आसपास के इलाकों में शुक्रवार शाम को मौसम का मिजाज बदल गया और लोगों को पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली. चिलचिलाती गर्मी के बाद आज शाम धूलभरी आंधी के कारण आसमान में अंधेरा छा गया. शहर में बढ़ते तापमान से जूझते लोगों के लिए तेज हवाओं ने लोगों को काफी राहत पहुंचाई. हालांकि आंधी के कारण लोगों को कुछ परेशानी भी झेलनी पड़ी. कई लोगों ने आंधी की तस्‍वीरों और वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्‍ट किया है.  

आंधी और तूफान के कारण यातायात की रफ्तार भी धीमी पड़ गई. खासतौर पर धूल भरी आंधी के कारण दुपहिया वाहन सवारों को परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं इस दौरान पेड़ों को तेज हवा में तेजी से डोलते देखा गया. 

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में 50 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से हवाएं चलने की सूचना है. दिल्ली में तेज हवाएं दर्ज की गईं. उजवा 77 किमी प्रति घंटा, जाफरपुर 57 किमी प्रति घंटा, लोधी रोड 61 किमी प्रति घंटा, प्रगति मैदान 63 किमी प्रति घंटा, पीतमपुरा 57 किमी प्रति घंटा, नारायणा 50 किमी प्रति घंटा, नजफगढ़ 40 किमी प्रति घंटा. 

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के एक वीडियो में लोगों को अपनी आंखों और मुंह को ढकते हुए भागते देखा गया. 

इससे पहले दिन में मौसम विभाग ने आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी और तूफान आने की संभावना जताई थी. मौसम विभाग ने कहा, “दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स  स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद ) के आस-पास के इलाकों में धूल भरी आंधी / तूफान के साथ बारिश (बारिश के बाद) और 50-70 किमी / घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी."

शनिवार और रविवार को बारिश की संभावना 

दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल की इस अवधि के लिए सामान्य है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक, दिन में सापेक्षिक आर्द्रता 47 से 64 प्रतिशत के बीच रही. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख और वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार देर रात हल्की-फुल्की बारिश होगी और शनिवार एवं रविवार को बारिश की संभावना है.'' मौसम कार्यालय के मुताबिक, शनिवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 से 29 डिग्री के बीच रह सकता है. 

ये भी पढ़ें : 

* नई पॉलिसी के ऐलान से CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने तक... पढ़ें दिल्ली शराब नीति केस की पूरी टाइमलाइन
* महिला पहलवान यौन उत्पीड़न मामला: बृजभूषण सिंह पर आरोप तय, दिल्ली कोर्ट ने कहा- उनके खिलाफ काफी सबूत
* तिहाड़ जेल से बाहर आकर अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर हमला बोला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अंतरिक्ष भारत का फ्यूचर प्‍लान, जानिए भारतीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में कब जा सकेंगे मानव
दिल्‍ली में कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद चली धूल भरी आंधी, मिली गर्मी से राहत
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Next Article
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;