विज्ञापन
Story ProgressBack

महिला पहलवान यौन उत्पीड़न मामला: बृजभूषण सिंह पर आरोप तय, दिल्ली कोर्ट ने कहा- उनके खिलाफ काफी सबूत

कैसरगंज से बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व चीफ बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप तय हो गए हैं. अदालत ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के साथ ही किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने का आरोप भी तय किया है. अदालत ने बृजभूषण के WFI चीफ रहते उनके सेक्रेटरी विनोद तोमर के खिलाफ भी आरोप तय किए हैं.

Read Time: 4 mins

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बीते साल 15 जून को चार्जशीट दाखिल की थी.

नई दिल्ली:

महिला पहलवानों से यौन शोषण मामले में कैसरगंज से बीजेपी सांसद और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के पूर्व चीफ बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप तय हो गए हैं. दिल्ली की राउज रेवन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को उनके खिलाफ आरोप तय किए. अदालत ने कहा कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. बता दें कि दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बीते साल 15 जून को चार्जशीट दाखिल की थी. बृजभूषण के खिलाफ धारा 354, 354-A, 354-D और 506 के तहत आरोप लगाए गए थे. 

राउज एवेन्यू कोर्ट में ACMM प्रियंका राजपूत ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आदेश पारित किया. अदालत ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के साथ ही किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने का आरोप भी तय किया है. अदालत ने  बृजभूषण के WFI चीफ रहते उनके सेक्रेटरी विनोद तोमर के खिलाफ भी आरोप तय किए हैं.

बृजभूषण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न केस में दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट

कोर्ट के फैसले पर क्या बोले बृजभूषण शरण सिंह?
यौन शोषण के आरोप तय होने पर बृजभूषण शरण सिंह ने प्रतिक्रिया भी दी है. उन्होंने कहा, "प्रथम दृष्टया न्यायालय ने आरोप तय किए हैं. चार्जशीट लगी थी. मैंने प्रोटेस्ट किया था. मैं कोर्ट के ऑर्डर का स्वागत करता हूं. अब मेरे लिए ऑप्शन खुले हैं. इस प्रकरण का सामना किया जाएगा."

18 जनवरी 2023 को रेसलर बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट समेत 30 से ज्यादा रेसलर्स ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाते हुए दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया था. पहलवानों का विरोध-प्रदर्शन काफी दिनों तक चला. तत्कालीन खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों से कई दौर की बात की थी और उन्हें न्याय का आश्वासन दिया था. जिसके बाद सरकार ने आरोपों की जांच के लिए कमिटी बनाई थी. इस कमिटी में पीटी ऊषा भी शामिल थीं. हालांकि, कमिटी जांच रिपोर्ट पब्लिक नहीं की गई थी. 


बृजभूषण पर 6 बालिग पहलवानों के यौन शोषण का आरोप
बृजभूषण शरण सिंह पर 6 बालिग पहलवानों के यौन शोषण का आरोप है. महिला पहलवानों के यौन शोषण मामले में पुलिस ने चार्जशीट में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 354, 354-A और 354D और सह आरोपी विनोद तोमर के खिलाफ आईपीसी की धारा 109, 354, 354 (A), 506 के तहत आरोप लगाए हैं. 

यौन उत्‍पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे बृजभूषण शरण सिंह का दिखा शायराना अंदाज

बृजभूषण के खिलाफ करीब 7 गवाह 
बृजभूषण के खिलाफ करीब 7 गवाह मिले हैं. वहीं, यौन शोषण की कथित जगह पर उनकी मौजूदगी के भी सबूत मिले हैं. चार्जशीट की पहली सुनवाई पर कोर्ट ने इसे MP-MLA कोर्ट में ट्रांसफर किया था. इसके अलावा, कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को चार्जशीट की एक कॉपी शिकायतकर्ता पहलवानों को देने के आदेश दिए थे.

बजरंग, विनेश, साक्षी को WFI ने राष्ट्रीय ट्रायल में शामिल होने का दिया न्योता

पुलिस ने दायर की थी 1500 पन्नों की चार्जशीट
बालिग पहलवानों के केस में पुलिस ने 1500 पन्नों की चार्जशीट पेश की. इसमें पुलिस ने पहलवानों के सीआरपीसी की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के आगे दिए बयान को चार्जशीट का प्रमुख आधार माना है. पुलिस ने कहा कि बालिग पहलवानों ने जिस जगह पर उनके साथ यौन शोषण के आरोप लगाए हैं, वहां आरोपियों की मौजूदगी के सबूत मिले हैं.

अब कुश्ती फेडरेशन ने बृजभूषण शरण सिंह को लेकर लिया यह बड़ा फैसला

दबाव बढ़ने पर WFI के चीफ पद से दिया था इस्तीफा
पहलवानों ने WFI के चीफ पद से बृजभूषण के इस्तीफे की मांग की थी. शुरुआत में बृजभूषण ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था. हालाकिं, दबाव बढ़ने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. 

बृजभूषण शरण सिंह 15 साल से यूपी की कैसरगंज लोकसभा सीट से सांसद हैं. वो इससे पहले गोंडा, बलरामपुर से भी सांसद चुने जा चुके हैं.

बीजेपी ने बृजभूषण शरण का टिकट भी काटा
वहीं, यौन शोषण के आरोपों में घिरे बृजभूषण शरण सिंह को बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में ड्रॉप किया है. बीजेपी ने कैसरगंज से बृजभूषण का टिकट काटकर उनके बेटे करण भूषण को उम्मीदवार बनाया है.

बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मांगे सबूत, पहलवानों से फोटो-वीडियो और चैट सौंपने को कहा : सूत्र

इस्तीफे के सवाल पर भड़के बृजभूषण सिंह, महिला पत्रकार से की बदसलूकी; माइक-कैमरा टूटा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
LIVE : वाराणसी में PM मोदी, किसानों को दे रहे हैं 20,000 करोड़ की सौगात
महिला पहलवान यौन उत्पीड़न मामला: बृजभूषण सिंह पर आरोप तय, दिल्ली कोर्ट ने कहा- उनके खिलाफ काफी सबूत
BJP नेता और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने इंदिरा गांधी को बताया "मदर ऑफ इंडिया"
Next Article
BJP नेता और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने इंदिरा गांधी को बताया "मदर ऑफ इंडिया"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;