विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 01, 2023

6 फरवरी को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर LG की मुहर

मनीष सिसोदिया ने कहा, 'उम्मीद है कि भारतीय जनता पार्टी लोकतंत्र का सम्मान करते हुए 6 फरवरी को मेयर का चुनाव होने देगी. बीजेपी अब आम आदमी पार्टी का मेयर बनने देगी. आम आदमी पार्टी का मेयर काम करेगा, तो तुरंत सारे काम हो जायेंगे."

Read Time: 9 mins
6 फरवरी को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर LG की मुहर
एमसीडी सदन में हंगामे के बाद दो बार मेयर का चुनाव रद्द करना पड़ा है.
नई दिल्‍ली:

दिल्ली नगर निगम (MCD) में मेयर का चुनाव (Delhi MCD Mayor Election) 6 फरवरी को होगा. उप-राज्‍यपाल (LG) विनय कुमार सक्‍सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal Government) सरकार के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. 6 फरवरी को MCD में मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होगा.

एमसीडी के मेयर के चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, "दिल्ली के लोग एमसीडी के शासन में बीजेपी से दुखी थे. अरविंद केजरीवाल की गारंटी पर भरोसा करके दिल्ली के लोगों ने एमसीडी में सरकार बनाने के लिए AAP को वोट दिया. दिल्ली के लोगों ने 15 साल के शासन के बाद बीजेपी को हराया है. अब बीजेपी साजिश करके मेयर के चुनाव को रोक रही है."

Advertisement

सिसोदिया ने आगे कहा, 'उम्मीद है कि भारतीय जनता पार्टी लोकतंत्र का सम्मान करते हुए 6 फरवरी को मेयर का चुनाव होने देगी. बीजेपी अब आम आदमी पार्टी का मेयर बनने देगी. आम आदमी पार्टी का मेयर काम करेगा, तो तुरंत सारे काम हो जायेंगे."

इससे पहले एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव दो बार हंगामे के कारण रद्द किया जा चुका है. सबसे पहले 5 जनवरी को एमसीडी सदन में आप और बीजेपी पार्षदों के बीच जोरदार हंगामा हुआ. जिसके बाद सदन की कार्यवाही कैंसिल कर दी गई. फिर 24 जनवरी को भी ऐसा ही हंगामा हुआ. जिसके बाद दिल्ली नगर निगम का सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया.


AAP की कैंडिडेट शैली और BJP की रेखा के बीच मुकाबला
मेयर के लिए आप आदमी पार्टी ने शैली ओबेरॉय को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी की ओर से रेखा गुप्ता मैदान में हैं. वहीं, डिप्टी मेयर के लिए आप ने मोहम्मद इकबाल और बीजेपी ने कमल बागड़ी को उम्मीदवार बनाया है.

बहुमत AAP के पास
मेयर के चुनाव में 273 पार्षद वोट डालेंगे. बहुमत के लिए 138 का आंकड़ा चाहिए. कांग्रेस के गैरहाजिर होने पर 133 का आंकड़ा चाहिए. अभी AAP के पास 134 पार्षद हैं. इसके अलावा 3 राज्यसभा सांसद और 13 विधायक हैं. बीजेपी के पास 7 सांसद और 1 विधायक मिलाकर कुल 113 वोट हैं. वहीं, कांग्रेस के 9 पार्षद और निर्दलीय दो पार्षद हैं. इस चुनाव में 250 पार्षदों के साथ 10 सांसद (7 लोकसभा सांसद और 3 राज्यसभा सांसद), 13 विधानसभा सदस्य वोट डालेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

नहीं हो पाया मेयर का चुनाव, हंगामे के बाद दिल्ली नगर निगम का सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित 

चैतर वसावा होंगे गुजरात विधानसभा में AAP विधायक दल के नेता, हेमंत खावा उपनेता

आम आदमी पार्टी ने मध्य प्रदेश के संगठन को तत्काल प्रभाव से किया भंग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चीन क्यों चाहता है मजबूत पाकिस्तान? क्या हो सकते हैं ड्रेगन के नापाक इरादे
6 फरवरी को होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर LG की मुहर
Cyclone Remal Live Updates : चक्रवात रेमल ने पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में चक्रवाती मचाई तबाही, जानें कहां कैसे हालात
Next Article
Cyclone Remal Live Updates : चक्रवात रेमल ने पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में चक्रवाती मचाई तबाही, जानें कहां कैसे हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;