विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive: गठबंधन में हर परिस्थिति मंजूर, मतभेद की गुंजाइश नहीं : NDTV से चिराग पासवान

चिराग पासवान ने Exclusive इंटरव्यू में महिला आरक्षण, बिहार के लिए विशेष राज्य, मंत्री पद, नीतीश कुमार के साथ रिश्ते सहित तमाम विषयों पर खुलकर अपनी बात रखी.

Read Time: 4 mins
Exclusive:  गठबंधन में हर परिस्थिति मंजूर, मतभेद की गुंजाइश नहीं : NDTV से चिराग पासवान
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बाद एनडीटीवी से बात करते हुए लोजपा रामविलास के नेता चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने कहा कि यह चुनाव बेहद कठिन था. मुझे विपक्षियों के साथ-साथ कई अपनों के साथ भी लड़ना था. हालांकि जनता ने हमें पूरा साथ दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी को जनता ने स्वीकार किया है. चिराग पासवान ने इस इंटरव्यू में खुलकर तमाम बातों को रखा. चिराग पासवान ने महिला आरक्षण, मुस्लिम आरक्षण और अग्निवीर के मुद्दे पर भी लोजपा रामविलास के पक्ष को रखा. 

बहुत मैच्योरिटी के साथ जदयू और लोजपा ने काम किया: चिराग पासवान

नीतीश कुमार के साथ रिश्ते को लेकर चिराग पासवान ने कहा कि एक समय था, जब रिश्ते खराब थे. गठबंधन में हैं, तो मतभेदों की गुंजाइश नहीं रह सकती है. हमें एक साथ एक स्वर में मिलकर लक्ष्य की तरफ बढ़ना होगा. बिहार से जितनी ज्यादा सीटों का योगदान हो सकता है, वह करना चाहिए. इस बात को बहुत मैच्योरिटी के साथ मेरे मुख्यमंत्री और मैंने मिलकर किया है. मेरा सबसे ज्यादा प्रचार जेडीयू के नेताओं के साथ मिलकर हुआ है.

मेरे लिए घर, गाड़ी, सुख सुविधाएं बहुत महत्वपूर्ण नहीं है: चिराग पासवान

रामविलास पासवान के बंगले को खाली करने के सवाल पर चिराग पासवान ने कहा कि मुझे इस बात का दुख होता है लेकिन कड़वाहट मेरे में नहीं है. मेरी लड़ाई मेरे घर, मेरे सुख सुविधाओं के लिए नहीं है. अगर मेरी लड़ाई सिर्फ इन बातों को लेकर होती तो मैं नतमस्तक होकर किसी भी गठबंधन के साथ हो जाता. अगर मैं झुक कर रहता तो ये हालात होती ही नहीं. मेरी लड़ाई बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट को लेकर है. बिहार के मुद्दे पर मैंने न कभी समझौता किया है न करूंगा. घर गाड़ी, सुख सुविधाएं आएंगी जाएगी. धोखा मुझे अपनो ने दिया मैं किसी तीसरे से शिकायत नहीं कर सकता हूं. किसी के उकसावे में अपने अगर उत्तेजित हो जाए तो ये भी गलत हैं. 

जातिगत जनगणना पर चिराग ने क्या कहा?

जातिगत जनगणना के मुद्दे पर चिराग पासवान ने कहा कि मैं इन मुद्दों का समर्थक रहा हूं. क्योंकि सरकार में कई फैसले जातिगत आधार पर लेती है. ऐसे में एक डेटा हमारे पास होना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि इसे सार्वजनिक करने का मैं पक्षधर नहीं रहा हूं. 

अग्निवीर योजना पर अध्ययन के बाद समीक्षा होनी चाहिए

अग्निवीर के मुद्दे पर चिराग पासवान ने कहा कि कुछ दलों की तरफ से समय-समय पर इसे लेकर सवाल उठाए जाते रहे हैं. जरूरत है हमलोगों को पहले इसपर अध्ययन करने की. कुछ समय हो चुका है इस योजना के लागू होने के अब जरूरत है कि इसके क्या प्रभाव रहे हैं इसपर अध्ययन किया जाए. युवाओं से जुड़ी यह योजना है क्या उन्हें इसका लाभ मिला या नहीं इसकी जबतक समीक्षा नहीं होती है तब तक कुछ भी कहना गलत होगा. सिर्फ विरोध के लिए विरोध करना गलत है. 

महिला और मुस्लिम आरक्षण पर चिराग पासवान ने क्या कहा?

चिराग पासवान ने कहा कि रिजर्वेशन विदइन रिजर्वेशन (Reservation within reservation) के हमलोग पक्षधर रहे हैं. हमलोग चाहते हैं समाज के ऐसे वर्ग से आने वाली महिलाएं जिन्हें समाज की मुख्यधारा के साथ जुड़ने का अभी भी मौका नहीं मिलता है उन्हें आरक्षण के अंदर आरक्षण होना चाहिए. इससे पहले भी ऐसे मौके आए थे जब ये हो नहीं सका था.  हम चाहते हैं कि एक के बाद एक ये होना चाहिए.  मुस्लिम आरक्षण के मुद्दे पर चिराग पासवान ने कहा कि धर्म के नाम पर आरक्षण नहीं होनी चाहिए. 

"बिहार को मिले विशेष राज्य का दर्जा"

बिहार को विशेष राज्य पर चिराग पासवान ने कहा कि बिहार को पैकेज ही नहीं विशेष राज्य का दर्जा मिलने चाहिए. इसके लिए हमें प्रावधान को बदलना पड़ेगा. मुझे लगता है कि इस सरकार में हम इसमें सफल रहेंगे. कुछ तकनीकी बदलाव की जरूरत है हमलोग इसमें सफल रहेंगे. 

क्या केंद्र में रेलमंत्री बनेंगे चिराग पासवान?

चिराग पासवान से जब केंद्र में रेल मंत्री बनने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरा एकमात्र उद्देश्य था कि नरेंद्र मोदी जी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाया जाए. मैंने कभी भी अपने लिए कुछ भी नहीं मांगा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राज्यसभा में सदन के नेता बनाए गए जेपी नड्डा, पीयूष गोयल की ली जगह
Exclusive:  गठबंधन में हर परिस्थिति मंजूर, मतभेद की गुंजाइश नहीं : NDTV से चिराग पासवान
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Next Article
उत्तर प्रदेश : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;