छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, 8 घंटे में मार गिराए 13 नक्सली, नहीं काम आई गुरिल्ला युद्ध नीति

सुरक्षाबलों को इलाके में कुख्यात नक्सली पापा राव की मौजूदगी का इनपुट मिला था जिसके बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया.

छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, 8 घंटे में मार गिराए 13 नक्सली, नहीं काम आई गुरिल्ला युद्ध नीति

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections) से ठीक पहले नक्सलियों को बड़ा झटका लगा है. नक्सलियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन में 8 घंटे की मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने 13 नक्सलियों को मार गिराया है. सुरक्षाबलों को इलाके में कुख्यात नक्सली पापा राव की मौजूदगी का इनपुट मिला था जिसके बाद बीजापुर के थाना गंगालूर में डीआरजी, एसटीएफ, कोबरा और सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी सर्चिंग के लिये निकली. मुठभेड़ के बाद घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान अब तक 3 महिला माओवादी सहित कुल 13 माओवादियों के शव बरामद हो गए हैं. 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत लेंड्रा गांव के जंगल में मंगलवार सुबह नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई. इस दौरान सुरक्षाबलों ने एक महिला नक्सली समेत 10 नक्सलियों के शव बरामद किए. इलाके में तलाश अभियान जारी रहा. आज सुबह जब इलाके में तलाश की गई तब तीन और नक्सलियों के शव बरामद हुए.

कुछ दिन पहले ही 6 नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था
पुलिस अधिकारी ने बताया कि नक्सली प्रति वर्ष मार्च से जून माह के बीच गर्मी के मौसम में अपनी गतिविधियां तेज कर देते हैं. इस दौरान बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर बड़ी संख्या में हमले हुए हैं.  पुलिस के मुताबिक इससे पहले सुरक्षाबलों ने 27 मार्च को बीजापुर के बासागुड़ा इलाके में मुठभेड़ में छह नक्सलियों को मार गिराया था. बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में है जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा.  

पिछले कुछ वर्षों के प्रमुख नक्सली हमले

  • तीन अप्रैल 2021 को सुकमा और बीजापुर जिलों की सीमा पर नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया था. इस हमले में 22 जवान शहीद हुए थे.
  • 21 मार्च, 2020 को सुकमा के मिनपा इलाके में नक्सली हमले में 17 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे.
  •  9 अप्रैल 2019 को दंतेवाड़ा जिले में एक नक्सली विस्फोट में बीजेपी विधायक भीमा मंडावी और चार सुरक्षा कर्मी मारे गए थे. 
  •  24 अप्रैल 2017 को बुरकापाल हमले में सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हुए थे.
  • -साल 2010 में ताड़मेटला में हुए सबसे बड़े नक्सली हमले में 76 जवानों की मौत हुई थी. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:-