IIT बॉम्बे की प्लेसमेंट में भारी गिरावट, 36% स्टूडेंट को अब तक नहीं मिले नौकरी के ऑफर

IIT Bombay Placements Downfall: जनवरी में एक खबर आई थी कि आईआईटी बांबे के 85 छात्रों को सालाना 1 करोड़ का जॉब ऑफर मिला है. वहीं ताजा अपडेट है कि इस वर्ष इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) के प्लेसमेंट में भारी गिरावट हुई है.

IIT बॉम्बे की प्लेसमेंट में भारी गिरावट, 36% स्टूडेंट को अब तक नहीं मिले नौकरी के ऑफर

IIT बॉम्बे की प्लेसमेंट में गिरावट, 36% स्टूडेंट को अब तक नहीं मिले नौकरी के ऑफर

नई दिल्ली:

IIT Bombay Placements Downfall: जनवरी में एक खबर आई थी कि आईआईटी बांबे के 85 छात्रों को सालाना 1 करोड़ का जॉब ऑफर मिला है. वहीं ताजा अपडेट है कि इस वर्ष इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) के 36 प्रतिशत छात्रों को अभी तक कोई नौकरी नहीं मिली है. दरअसल आईआईटी बॉम्बे में इन दिनों प्लेसमेंट चल रहा है, जिसमें देश-विदेश की जानी-मानी कंपनियों ने हिस्सा लिया है. वहीं खबर है कि प्लेसमेंट में भाग लेने के लिए पंजीकृत छात्रों में से 36 प्रतिशत छात्रों को अब तक नौकरी के ऑफर नहीं मिले हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार आईआईटी बॉम्बे के पंजीकृत 2000 छात्रों में से लगभग 712 को इस सत्र में अभी तक कोई प्लेसमेंट नहीं मिला है. ग्लोबल आईआईटी एलुमनी सपोर्ट ग्रुप (Global IIT Alumni Support Group) धीरज सिंह ने यह डेटा शेयर किया है. आईआईटी बॉम्बे में प्लेसमेंट का सिलसिला फिलहाल चालू है जो मई 2024 तक चलेगा. 

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग ब्रांच की सबसे अधिक डिमांड है. हर साल इस ब्रांच के छात्रों को 100 पर्सेंट प्लेसमेंट मिलता है. लेकिन ऐसा पहली बार जब इस ब्रांच के छात्रों को प्लेसमेंट नहीं मिला है. 

पिछले साल आईआईटी बॉम्बे के 32.8 फीसदी छात्र नौकरी पाने में असमर्थ रहे. इस वर्ष ऐसे छात्रों की संख्या में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो अभी तक प्लेसमेंट पाने में असमर्थ रहे हैं. वहीं 2,209 पंजीकृत छात्रों में से 1,485 छात्रों को प्लेसमेंट मिला था. रिपोर्ट में कहा गया है कि आईआईटी-बॉम्बे के प्लेसमेंट सेल के अधिकारियों ने कहा था कि वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण प्लेसमेंट सीजन के लिए कंपनियों को बुलाना मुश्किल हो गया है. 

CBSE Board: साल 2025 की सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए सिलेबस जारी, आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए क्लासेस 2 अप्रैल से शुरू

हाल के प्लेसमेंट सीज़न में, कई आईआईटी ने वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच छात्रों को नियुक्त करने के लिए आने वाले भर्तीकर्ताओं की संख्या और प्रकार में थोड़ी गिरावट देखी है. नए आईआईटी में से एक में प्लेसमेंट सेल से जुड़े एक फैकल्टी मेंबर ने बताया कि पीपीओ बनाए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां सामने नहीं आई हैं, सीजन के अंत में आ सकते हैं. अमेरिका और ब्रिटेन की कुछ कंपनियां अपने देश के बाहर के प्रोजेक्ट में निवेश नहीं करना चाहती, इसलिए अभी तक वे प्लेसमेंट में नहीं आए हैं.”

CBSE स्कूल एडमिशन की बड़ी खबर, कक्षा 1 में दाखिले की New Age Limit ने पैरेंट्स को किया परेशान, जानें पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com