वाप्कोस लिमिटेड के पूर्व सीएमडी के ठिकानों से CBI ने जब्‍त की 20 करोड़ रुपये की नकदी

सीबीआई का आरोप है कि राजेंद्र कुमार गुप्ता ने अपने कार्यकाल के दौरान 1 अप्रैल 2011 से 31 मार्च 2019 के बीच अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति अर्जित की.

वाप्कोस लिमिटेड के पूर्व सीएमडी के ठिकानों से CBI ने जब्‍त की 20 करोड़ रुपये की नकदी

सीबीआई ने 20 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की है.

नई दिल्‍ली :

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम वाप्कोस लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजेंद्र कुमार गुप्ता के परिसरों में आज छापेमारी की है. सीबीआई ने गुप्‍ता के 19 ठिकानों से 20 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. सीबीआई की ओर से हाल ही में गुप्ता के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने के लिए मामला दर्ज किया गया था. छापेमारी के दौरान गुप्‍ता के ठिकानों से बड़ी मात्रा में गहने, कीमती सामान और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि गुप्ता और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई ने उनके परिसरों की तलाशी ली. जहां संपत्ति और अन्य कीमती सामानों से संबंधित दस्तावेजों के अलावा 20 करोड़ रुपये नकद जब्त किए गए. 

‘वाप्कोस' जल शक्ति मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाला केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है. इसे पहले ‘वाटर एंड पावर कंसल्टेंसी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड' के रूप में जाना जाता था.

8 साल का आय का स्रोत ज्ञात नहीं : सीबीआई 

सीबीआई का आरोप है कि आरोपी ने अपने कार्यकाल के दौरान 1 अप्रैल 2011 से 31 मार्च 2019 के बीच अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति अर्जित की. सीबीआई के मुताबिक, आरोपी ने रिटायर्ड होने के बाद दिल्ली स्थित एक निजी कंपनी के नाम से एक कंसल्टेंसी का कारोबार शुरू किया था. आरोपियों की कथित अचल संपत्तियों में फ्लैट, व्यावसायिक संपत्तियां और फार्म हाउस हैं, जो दिल्ली, गुरुग्राम, पंचकुला, सोनीपत और चंडीगढ़ में हैं. 

गुप्‍ता सहित परिवार के चार लोग आरोपी 

आरोपियों में राजेंद्र कुमार गुप्ता के साथ ही उनकी पत्नी रीमा सिंघल, बेटा गौरव सिंघल और बहू कोमल सिंघल शामिल हैं. आज दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़, सोनीपत और गाजियाबाद में आरोपी के परिसरों में लगभग 19 स्थानों पर जगहों पर तलाशी ली गई. इस दौरान 20 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की नकदी, बड़ी मात्रा में गहने, कीमती सामान और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* CBI ने दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर नरेंद्र पहलवान और एएसआई त्रिलोचन सिंह को किया गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला
* जिया खान खुदकुशी मामले में सीबीआई कोर्ट ने जिया की मां राबिया पर उठाए सवाल
* रिलायंस इंश्योरेंस फ्रॉड केस: CBI ने दर्ज किया पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का बयान