Budget 2023: देश में दिसंबर 2023 से चलेगी हाइड्रोजन ट्रेन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किए ये बड़े ऐलान

Union Budget 2023-24: रेल मंत्री ने कहा कि इस बार रेलवे को करीब 2.41 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिससे यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 1275 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा.

Budget 2023: देश में दिसंबर 2023 से चलेगी हाइड्रोजन ट्रेन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किए ये बड़े ऐलान

रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे को दिए गए बजट का इस्तेमाल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में किया जाएगा.

नई दिल्ली:

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट 2023 (Union Budget 2023-24) पेश किया जा चुका है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट में मिडिल क्लास, महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों के लिए खास घोषणाएं की हैं. अब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railways Minister Ashwini Vaishnaw) ने बजट को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 से देश में हाइड्रोजन ट्रेन चलने लगेगी. इसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया जाएगा. रेल मंत्री के मुताबिक,  हाइड्रोजन ट्रेन (Hydrogen Train) सबसे पहले कालका-शिमला जैसे हेरिटेज सर्किट पर चलेगी. इसके बाद इसका विस्तार कर अन्य स्थानों पर भी इसे चलाने की योजना है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में ये ऐलान किया. रेल मंत्री ने कहा कि इस बार रेलवे को करीब 2.41 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिससे यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 1275 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा. हम ग्रीन ग्रोथ, टूरिज्म, वर्ल्ड क्लास सुविधाओं का ख्याल रखेंगे.'

वंदे भारत ट्रेन का होगा प्रोडक्शन रैम्पअप 
रेल मंत्री ने कहा, ' वंदे भारत ट्रेन का प्रोडक्शन रैम्पअप होगा. चेन्नई के अलावा सोनीपत, लातूर, रायबरेली में भी इसका प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा .बुलेट ट्रेन का अच्छा प्रोग्रेस है. इस साल महाराष्ट्र पर फोकस रहेगा.' केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट लगाया जाएगा. हिली एरिया, सागर माला के लिए अलग कॉरिडोर बनाया जाएगा.' 

हाई स्पीड ट्रेनें लाई जाएंगी
बजट के प्रावधानों के मुताबिक, रेलवे को दिए गए बजट का इस्तेमाल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और हाई स्पीड ट्रेनों को लाने में किया जाएगा. इसके अलावा नई रेलवे लाइनों को बिछाने, सेमी हाई स्पीड ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर भी काम हो रहा है. प्रमुख रेलवे प्रोजेक्ट्स में फिलहाल चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा सिंगल-आर्क रेलवे पुल बनाया जा रहा है. इसके अलावा दिल्ली से मेरठ के बीच वर्ष 2025 में रैपिड ट्रेन का परिचालन किया जाना है, जिसका काम जोर-शोर से चल रहा है. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना, बइरबी-साईरंग नई लाइन रेलवे परियोजना समेत इस समय रेलवे के कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है.

टेलीकॉम सेक्टर को लेकर अश्विनी वैष्णव ने क्या कहा?
अश्विनी वैष्णव ने टेलीकॉम सेक्टर को लेकर भी ऐलान किया. उन्होंने कहा, 'इस साल फरवरी तक 200 शहरों में 5G ट्रायल हो चुकी होगी. 5G तकनीक के लिए नए लैब की घोषणा की गई है. भारत बहुत जल्द टेलीकम्युनिकेशन का एक्सपोटर बनेगा. उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन में लगने वाले लेंस की कस्टम ड्यूटी में रियायत दी गई है. इलेक्ट्रॉनिक में कम्पोनेंट को लेकर इको सिस्टम विकसित हो, इसकी कोशिश की जा रही है. डीजी लॉकर को लेकर भी एक बड़ी घोषणा हुई है. KYC में इसका उपयोग हो सकेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एआई बेस्ड टैलेंट भारत में है. इसको लेकर 4 सेंटर की घोषणा की गई है.

ये भी पढ़ें:-

Budget 2023: इस साल के खेल बजट को मिला बड़ा बूस्ट, केन्द्र सरकार ने खेल मंत्रालय के लिए किए ये ऐलान

Budget 2023: अपर भद्रा परियोजना के लिए वित्तमंत्री ने 5,300 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चालू वित्त वर्ष में कितनी रहेगी खाद्य-उवर्रक और पेट्रोलियम की सब्सिडी? सरकार ने बताया