Budget 2023-24 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्‍यों के वित्‍त मंत्रियों के साथ की बैठक, उनके विचार जाने

बैठक के दौरान राज्यों के वित्त मंत्रियों ने स्वास्थ्य, एग्रीकल्चर, इंडस्ट्री समेत कई अहम सेक्टरों में विकास की राह पर आगे कैसे बढ़ा जाए, इस पर अपनी राय रखी.

Budget 2023-24 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्‍यों के वित्‍त मंत्रियों के साथ की बैठक, उनके विचार जाने

Budget 2023-24 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्‍यों के वित्‍त मंत्रियों के साथ बैठक की

नई दिल्‍ली :

Budget 2023-24 :वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक बजट तैयार करने की औपचारिक कवायद 10 अक्टूबर से शुरू हो गई है.  केंद्र सरकार ने बजट 2023-24 के लिए विचारविमर्श का सिलसिला शुरू कर दिया है. वित्‍त मंत्री ने राज्‍यों के वित्‍त मंत्रियों के साथ भेंट की और बजट को लेकर उनके विचार जाने. केंद्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री भगवंत कराड ने NDTV को बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों को यह आश्वासन दिया है कि उनकी तरफ से उठाए गए हर मुद्दे पर वित्त मंत्रालय गंभीरता से विचार करेगा. बैठक के दौरान राज्यों के वित्त मंत्रियों ने स्वास्थ्य, एग्रीकल्चर, इंडस्ट्री समेत कई अहम सेक्टरों में विकास की राह पर आगे कैसे बढ़ा जाए, इस पर अपनी राय रखी. उन्‍होंने कहा कि हमें एक्सपोर्ट बढ़ाना है और आयात घटाना है, इन सब पर हमें पहल करनी होगी. 

इससे पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विशेषज्ञों के समूह के साथ अपने तीसरे बजट पूर्व परामर्श की अध्यक्षता की. वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट के जरिये बताया था कि इस बैठक में सीतारमण के साथ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, वित्त सचिव टीवी सोमनाथन, वित्त मंत्रालय के अन्य विभागों के सचिव और मुख्य आर्थिक सलाहकार अनंत नागेश्वरन ने भाग लिया. यह बैठक वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन आयोजित किया गया था. 

वित्त मंत्री ने सोमवार को कई उद्योग विशेषज्ञों के साथ बैठकों के दो सेटों की अध्यक्षता की थी, जिसमें उद्योग प्रमुखों, बुनियादी ढांचा और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों ने भाग लिया था. गौरतलब है कि 2023-24 का आम बजट 1 फरवरी को पेश किए जाने की संभावना है. यह विशेष रूप से 2024 के अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी 2.0 सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-