विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2022

गुजरात को एक और बड़ी सौगात, टाटा के सहयोग से लगेगा 22 हजार करोड़ का एयरबस प्रोजेक्ट

विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात को एक और बड़ी सौगात मिली है. गुजरात के वडोदरा में एयरबस सी-295 परिवहन विमान के उत्पादन के लिए एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित किया जाएगा.

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

 विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात को एक और बड़ी सौगात मिली है. गुजरात के वडोदरा में एयरबस सी-295 परिवहन विमान के उत्पादन के लिए एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित किया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि सुविधा की स्थापना का शिलान्यास समारोह 30 अक्टूबर को होगा और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा, ‘‘पहली बार सी-295 विमान का निर्माण यूरोप के बाहर किया जाएगा.'' पिछले साल सितंबर में भारत ने वायुसेना के पुराने एवरो-748 विमानों के स्थान पर 56 सी-295 परिवहन विमान की खरीद के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ करीब 21,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इस परियोजना के तहत पहली बार किसी निजी कंपनी द्वारा सैन्य विमान का निर्माण भारत में किया जाना है.

रक्षा सचिव ने कहा, "यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा. परियोजना की कुल लागत ₹ 21,935 करोड़ है. विमान का उपयोग नागरिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है." 

समझौते के तहत, एयरबस चार साल के भीतर सेविले, स्पेन में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से उड़ान की स्थिति में पहले 16 विमान की आपूर्ति करेगी और बाद में 40 विमान भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) द्वारा निर्मित और ‘असेंबल' किए जाएंगे। यह निर्माण दोनों कंपनियों के बीच एक औद्योगिक साझेदारी के हिस्से के रूप में होगा. महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के लिए नियामकीय अनुमोदन वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीएक्यूए) द्वारा पिछले सप्ताह प्रदान किया गया था.

ये भी पढ़ें- 

हेट स्पीच केस में सपा के दिग्गज नेता आजम खान दोषी करार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नए आपराधिक कानून के तहत देशभर में अलग-अलग राज्यों में कब-कब दर्ज हुई पहली FIR, देखें लिस्ट
गुजरात को एक और बड़ी सौगात, टाटा के सहयोग से लगेगा 22 हजार करोड़ का एयरबस प्रोजेक्ट
लातूर NEET पेपर लीक मामला, पुलिस रडार पर कुछ और शिक्षक भी, जानें कहां तक पहुंची जांच
Next Article
लातूर NEET पेपर लीक मामला, पुलिस रडार पर कुछ और शिक्षक भी, जानें कहां तक पहुंची जांच
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;