महाराष्ट्र निकाय चुनाव 2017 - बढ़त की ओर शिवसेना के पास क्या हो सकते हैं विकल्प.. एक नजर डालें

महाराष्ट्र निकाय चुनाव 2017 - बढ़त की ओर शिवसेना के पास क्या हो सकते हैं विकल्प.. एक नजर डालें

महाराष्ट्र निकाय चुनाव 2017 - बढ़त की ओर शिवसेना के पास क्या हैं विकल्प

मुंबई:

महाराष्ट्र में बीएमसी समेत 10 महानगरपालिकाओं की  3,210 सीटों के रुझान और नतीजे आ रहे हैं. दो दशकों में पहली बार है कि बीजेपी और शिवशेना अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. इसलिए कहा जा रहा है कि शिवसेना-बीजेपी दोनों की ही साख दांव पर है. हालांकि इस दौड़ में शिवेसना आगे निकलती दिख रही है लेकिन बड़ा सवाल अभी भी कायम है कि क्या शिवसेना को बहुमत मिलेगा. यदि दोपहर 3 बजे के रुझानों पर गौर करें तो शिवसेना 92 सीटों, बीजेपी 77 सीटों, एमएनएस 6 सीटों पर आगे चल रही हैं. 227 सदस्यीय बीएमसी में बहुमत के लिए 114 सीटों की जरूरत है और अभी तक आए रुझानों के मुताबिक शिवसेना 92 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

शिवसेना सांसद और नेता संजय राऊत ने मुंबई में महानगरपालिका के चुनाव में शिवसेना को मिली बढ़त पर बयान देते हुए कहा कि यह पता चला है कि मुंबई का बॉस कौन है. उन्होंने कहा, 'मुम्बई का बॉस कौन? शिवसेना और उद्धव ठाकरे.' इतना ही नहीं उन्होंने बीजेपी को सलाह भी दे डाली कि बीजेपी को अपनी हार का पारदर्शिता से जांच करनी चाहिए. उन्होंने आरोप भी लगाया कि सत्ताधारी दलों ने राज्य में स्थानीय निकाय के चुनाव में सत्ता का दुरुपयोग किया है.

शिवसेना के पास फिलहाल ये विकल्प हैं जिनमें से किसी एक को थाम सकती है शिवसेना..

1- क्या बीजेपी के साथ जाएगी शिवसेना? संजय राउत द्वारा बीजेपी को खुद के गिरेबान में जांचने की सी सलाह देने के बाद ऐसा लगता है कि दोनों दो पोल ही रहेंगे और साथ नहीं आएंगे लेकिन यदि यह गठबंधन होता है तो यह शिवसेना के लिए सबसे आसान रास्ता होगा. वैसे भी राजनीति में कुछ भी संभव है तो यह ऑप्शन भी हमेशा बीजेपी के पास खुला ही हुआ है.

2- दूसरा विकल्प है शिवसेना कांग्रेस का हाथ पकड़ ले. अगर शिवसेना कांग्रेस के साथ जाती है तो उसे 29 सीटों पर (3 बजे के आंकड़ों के मुताबिक) का साथ मिलता दिख रहा है. यदि यह गठबंधन होता है तो शिवसेना के साथ एनसीपी भी आ सकती है और तब उसे 7 सीटें, 3 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, एनसीपी से भी मिल सकती हैं.

3- तीसरे विकल्प के तौर पर यह हो सकता है कि शिवसेना एमएनएस और निदर्लियों का हाथ थाम ले.  3 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, 14 सीटें अन्य को मिलती दिख रही हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com