महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण दिया है, इसे 50 फीसदी तक ले जाना है : प्रियंका गांधी वाड्रा

उत्‍तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं के लिए अलग घोषणापत्र जारी किया है. पार्टी की नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को यह जारी किया.

लखनऊ :

उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी महिलाओं के लिए अलग घोषणापत्र लाई है. पार्टी की नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को यह जारी किया. इसमें राजनीतिक और सामाजिक रूप से महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की बात कही गई है. देश की राजनीति में यह पहली बार है जब महिलाओं के लिए अलग  घोषणापत्र जारी किया गया है. प्रियंका ने उम्‍मीद जताई कि अन्‍य पार्टियां भी इसका अनुसरण करते हुए महिलाओं के लिए आगे ऐसी पहल करेंगी. उन्‍होंने कहा कि सक्षमता, शक्ति महिला के सहज गुण होते हैं. इसके अलावा करुणा और दया जैसी भावनाओं से भी वे लबरेज होती हैं. उन्‍होंने कहा कि महिला अपने हक के लिए तैयार है और इसके लिए लड़ेंगी.

PM भाषा बिगाड़ रहे हैं, वादे नहीं निभाए, इसलिए बदली भाषा : लाल टोपी वाले बयान पर अखिलेश यादव

प्रियंका ने कहा कि हम महिलाओं को सचमुच सशक्‍त बनाना चाहते हैं, इसकी शुरुआत हमने राज्‍य के चुनाव में पार्टी की ओर से 40 फीसदी टिकट महिलाओं के लिए आरक्षित करने के साथ ही है. इसे हिस्‍सेदारी को हम 50 फीसदी तक बढ़ाना चाहते हैं, इससे संतुलन होगा. यूपी के 25 शहरों में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्‍टल बनाने का ऐलान कांग्रेस ने यूपी के अपने महिलाओं के लिए जारी मेनिफेस्‍टों में किया है.


प्रियंका की ओर से महिलाओं के लिए जारी घोषणा पत्र में लगा गया है कि बेटियों को शैक्षणिक आधार पर स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी देकर उनकी शिक्षा को सुलभ बनाया जाएगा. कांग्रेस बेटियों के साथ किए वादे को निभाएगी और उनके लिए शिक्षा को सुलभ बनाएगी. खेल के क्षेत्र में महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए महिला खेल अकादमी का ऐलान भी प्रियंका ने किया है. प्रियंका ने कहा कि महिला सशक्‍तीकरण तभी मुमकिन है, जब महिलाओं को समान अधिकार मिलें और सम्मान मिले. कांग्रेस महिला शक्ति को समान अधिकार व सम्मान दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है.  

किसानों के प्रति असंवेदनशील सरकार - सोनिया गांधी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com