प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मंत्रियों को लिखा खत- योग को जन आंदोलन बनाने को कहा

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मंत्रियों को लिखा खत- योग को जन आंदोलन बनाने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतर शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए योग को 'जन आंदोलन' बनाने के लिए सभी केंद्रीय मंत्रियों और विभागों के प्रमुखों से सहयोग मांगा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को है। सभी मंत्रालयों को लिखे पत्र में मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, योग को हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने का माध्यम है।

उन्होंने अपने पत्र में कहा, 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस केवल एक घटना नहीं है। यह योग को हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने का मार्ग है। यह योग को लोगों, सामाजिक व्यवस्था में, विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने का मार्ग है ताकि हम हमारे मानसिक एवं शरीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकें। इसके लिये मैं आपका समर्थन चाहता हूं ।'

पत्र में कहा गया है, 'यह निर्णय किया गया है कि पिछले वर्ष शुरू किए गए अभियान को समाज के सभी वर्गो की वृहद एवं सक्रिय हिस्सेदारी, विशेष तौर पर युवाओं की हिस्सेदारी के जरिये आगे बढ़ाया जाये।'  

पीएम का योग को लोक कार्यक्रम बनाने पर जोर
राष्ट्रीय स्तर पर योग का वृहद कार्यक्रम इस बार 21 जून को चंडीगढ़ में आयोजित किया जा रहा है। इसी तरह के योग कार्यक्रम देश और दुनिया में भी आयोजित किये जायेंगे। प्रधानमंत्री ने अपने पत्र में कहा, 'हमारा पूरा प्रयास इसे लोक कार्यक्रम बनाने में होना चाहिए और इस उद्देश्य से लोगों के बीच योग से होने वाले बेहतर शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक सौहार्द के फायदों को रेखांकित करना चाहिए।' आयुष मंत्रालय ने इस समारोह के लिए एक साझा योग प्रोटोकॉल तैयार किया है। मोदी ने इस पत्र के साथ एक पुस्तिका और एक डीवीडी भी संलग्‍न किया है।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में वृहद योग कार्यक्रम के साथ ही केंद्र विभिन्न राज्यों, जिलों, ब्लाकों और पंचायत स्तरों पर ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित करना चाहता है। प्रत्येक राज्य से आग्रह किया गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे प्रयासों के अनुरूप ऐसी गतिविधियों के लिए योजनाएं बनाएं।

पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकारों से आग्रह किया गया है कि वे स्थानीय स्तर पर बने योग चटाई एवं अन्य उत्पादों को प्रोत्साहित करे जिससे स्थानीय कालाकारों एवं छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा।
मोदी ने कहा, 'मैं आपसे आग्रह करता हूं कि योग को जन आंदोलन बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।' 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com