विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 17, 2022

"इस्लाम में केवल 5 चीजें आवश्यक, हिजाब उनमें शामिल नहीं" : केरल के राज्यपाल

राज्यपाल खान ने कहा कि इस्लाम में धार्मिक पुस्तकें विस्तार से वर्णन करती हैं कि क्या आवश्यक है. इनमें केवल पांच आवश्यक विशेषताएं हैं, जिन्हें अर्कान ए इस्लाम कहा जाता है.

Read Time: 5 mins
"इस्लाम में केवल 5 चीजें आवश्यक, हिजाब उनमें शामिल नहीं" : केरल के राज्यपाल
राज्यपाल ने कहा कि तीन तलाक पर प्रतिबंध के बाद मुस्लिम महिलाएं मुक्त महसूस कर रही हैं. उन्हें स्वतंत्रता की भावना है.
नई दिल्ली:

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि हिजाब को लेकर चल रहा विवाद मुस्लिम महिलाओं को पीछे धकेलने का कोई विवाद नहीं बल्कि एक साजिश है. उन्होंने कहा कि धर्म और शिक्षा के बीच कोई संघर्ष नहीं है. इस्लाम में धर्म का उद्देश्य पुरुषों को ज्ञान प्राप्त करना है. राज्यपाल ने यह भी कहा कि यह भी तर्क है कि हिजाब इस्लाम में एक अनिवार्य प्रथा है और इसलिए संविधान के अनुच्छेद 25 के संरक्षण की आवश्यकता है.

मूलरूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले राज्यपाल ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि यह निर्धारित किया गया है कि कोई भी पहलू जिस पर संविधान के अनुच्छेद 25 के संरक्षण का दावा किया जाता है, वह आवश्यक, आंतरिक और आस्था के अभ्यास के अभिन्न अंग होना चाहिए. 

हिजाब पर BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर का विवादित बयान, बोलीं- 'मदरसे में पहनें हिजाब, स्कूल में पहना तो...'

बता दें कि हिजाब विवाद कर्नाटक के उडुपी में पिछले महीने उस समय शुरू हुआ जब कुछ छात्रों ने इस पर रोक का विरोध किया. जिसके विरोध में अन्य छात्रों ने भी भगवा स्कार्फ पहनकर कॉलेज आना शुरू कर दिया. यह टकराव पूरे राज्य में तेजी से फैल गया. विरोध प्रदर्शन किए गए और मुस्लिम लड़कियों को परेशान किया गया, जिससे राज्य को स्कूलों और कॉलेजों को अस्थायी रूप से बंद करने और अदालत से शांति की मांग करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

इस मामले की सुनवाई फिलहाल कर्नाटक उच्च न्यायालय में चल रही है जहां कुछ छात्रों ने धर्म की स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकार का हवाला देते हुए हिजाब बांधने पर रोक को चुनौती दी है.

राज्यपाल खान ने कहा कि इस्लाम में धार्मिक पुस्तकें विस्तार से वर्णन करती हैं कि क्या आवश्यक है. इनमें केवल पांच आवश्यक विशेषताएं हैं, जिन्हें अर्कान ए इस्लाम कहा जाता है. ये हैं - कलिमा के माध्यम से विश्वास की पुष्टि, नियमित अंतराल पर प्रार्थना, रमजान के दौरान उपवास, दान और जो लोग हज वहन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इनमें कोई जोड़ या हटाना नहीं हो सकता है.

उन्होंने कहा कि जब आप आवश्यक परीक्षण लागू करते हैं तो यह तर्क कि यह (हिजाब) धार्मिक स्वतंत्रता का हिस्सा है, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केवल आवश्यक विशेषताएं जो विश्वास के अभ्यास के अभिन्न अंग हैं, केवल वे ही अनुच्छेद 25 का संरक्षण प्राप्त करेंगी. निश्चित रूप से हिजाब उनमें से एक नहीं है.

''घूंघट, पगड़ी और क्रॉस के बारे में क्‍या? '' : कर्नाटक हाईकोर्ट में हिजाब मामले पर सुनवाई

शिक्षण संस्थानों में हिजाब पर मौजूदा प्रतिबंध के बारे में पूछे जाने पर लड़कियों और युवतियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है, उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से अज्ञानता का नतीजा है. यह बताते हुए कि कुरान में पहला शब्द "पढ़ें" है, उन्होंने कहा कि मनुष्य को केवल ईश्वर के नाम को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है. प्रासंगिक अंशों का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि मनुष्य को जानवरों, सितारों और अंतरिक्ष के बारे में सोचने के लिए कहा गया है और यदि आवश्यक हो तो ज्ञान की तलाश में चीन जाने के लिए कहा गया है. कुरान में 700 से अधिक शब्दों का अर्थ है ज्ञान, सोचना, ध्यान करना. धर्म ज्ञान की खोज के बारे में है.

जहां तक कर्नाटक में एक महीने से अधिक समय से जारी हिजाब के विवाद का सवाल है, मुस्लिम महिलाओं, विशेषकर युवा लड़कियों को पीछे धकेलने के लिए यह एक "भयावह साजिश" है. उन्होंने कहा कि तीन तलाक पर प्रतिबंध के बाद मुस्लिम महिलाएं मुक्त महसूस कर रही हैं. उन्हें स्वतंत्रता की भावना है. वे शिक्षा प्राप्त कर रही हैं. वे बड़ा करियर बना रही हैं और अब यह एक साजिश है.

हिजाब विवाद : बेवजह मुस्लिम लड़कियां हो रही परेशान, बेरोकटोक मीडिया ट्रायल चलता रहा है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;