देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई, सरकार के शीर्ष सलाहकार ने चेताया

कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने मार्च-अप्रैल में भारत में जबरदस्त तबाही मचाई थी. केंद्र सरकार ने आज आगाह करते हुए कहा कि दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है.

देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई, सरकार के शीर्ष सलाहकार ने चेताया

डॉक्टर वीके पॉल नीति आयोग के सदस्य हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • देश में नहीं थमी है कोरोना की दूसरी लहर
  • सरकार की लोगों से नियम पालन की अपील
  • नीति आयोग के सदस्य हैं डॉक्टर वीके पॉल
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने मार्च-अप्रैल में भारत में जबरदस्त तबाही मचाई थी. केंद्र सरकार ने आज आगाह करते हुए कहा कि दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और मास्क जरूर पहनें. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल (Dr VK Paul), जो सरकार की कोविड टास्क फोर्स के मुखिया हैं, ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज (शुक्रवार) आयोजित की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जंग अभी खत्म नहीं हुई है.

डॉक्टर पॉल ने कहा, 'कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. अभी भी खतरा बरकरार है. दूसरी लहर को पूरी तरह से खत्म करने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है.'

ब्रीफिंग के दौरान मसूरी के कैम्पटी फॉल का एक वीडियो दिखाया गया, जिसमें काफी संख्या में लोग बगैर मास्क के नजर आ रहे थे. सरकार ने कहा कि पर्यटक स्थल पर इस तरह की भीड़ वाकई चिंता का विषय है और इस तरह की लापरवाही वायरस के फैलने के लिए जिम्मेदार होगी.

दिल्‍ली में कब लॉकडाउन लगेगा और कब क्‍या खुलेगा, इसे लेकर अब नहीं रहेगा संशय, CM केजरीवाल ने किया ट्वीट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सवाल किया, 'क्या यह हमें संक्रमित करने के लिए वायरस के लिए खुला निमंत्रण नहीं है?' शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. हमें आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है कि क्या हम यह गलत धारणा बर्दाश्त कर सकते हैं कि COVID-19 खत्म हो गया है.

लव अग्रवाल ने कहा कि देश में 86 जिले हैं, जहां कोविड के 100 केस रोजाना सामने आ रहे हैं. 90 जिलों में 80 फीसदी केस रिपोर्ट हो रहे हैं. सीमित क्षेत्र में मामले सिमटे हैं. कोरोना के 53 फीसदी केस महाराष्ट्र और केरल से हैं. 32 फीसदी केस केरल से हैं. कोताही न हो नहीं तो कोविड के मामले फिर से बढ़ने का खतरा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दुनिया के कई देशों में कोरोना के केस में कमी आने के बाद फिर बढ़ने का उदाहरण देते हुए कहा कि यूके, रूस, बांग्लादेश, साउथ कोरिया और इंडोनेशिया में केस बढ़ रहे हैं.


लव अग्रवाल ने कहा कि बांग्लादेश में तीसरी वेव में ज्यादा केस रिपोर्ट हो रहे हैं. साउथ कोरिया में भी केस बढ़ रहे हैं. मास्क से संबंधित छूट दे दी थी, अब पाबंदी लगाई जा रही है. इंडोनेशिया में भी केस बढ़ रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि छूट देने का यह मतलब हरगिज नहीं है कि कोविड खत्म हुआ है. सोचने की जरूरत है कि कैसे कोविड बिहेवियर को जारी रखना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: तीसरी लहर के अंदेशों के बीच कोरोना संक्रमित बच्चों को रेमडेसिविर नहीं देने की सलाह