सरकार का Wikipedia को निर्देश, फौरन हटाएं भारत के गलत नक्शे को दिखाने वाला लिंक : रिपोर्ट

भारत सरकार (Centre Govt) ने विकिपीडिया (Wikipedia) से अपने मंच से उस लिंक को हटाने को कहा है, जिसमें जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) का गलत नक्शा दिखाया गया है.

सरकार का Wikipedia को निर्देश, फौरन हटाएं भारत के गलत नक्शे को दिखाने वाला लिंक : रिपोर्ट

केंद्र ने विकिपीडिया को लिंक हटाने का निर्देश दिया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत सरकार (Centre Govt) ने विकिपीडिया (Wikipedia) से अपने मंच से उस लिंक को हटाने को कहा है, जिसमें जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) का गलत नक्शा दिखाया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून, 2000 की धारा 69A के तहत विकिपीडिया को लिंक हटाने का निर्देश दिया है. इस मामले को एक टि्वटर उपयोगकर्ता द्वारा सामने लाया गया. उसने कहा कि विकिपीडिया के भारत-भूटान संबंधों से जुड़े पृष्ठ में गलत तरीके से जम्मू-कश्मीर के नक्शे को दिखाया गया है और सरकार से इस मामले में कार्रवाई करने का आग्रह किया.

सूत्रों ने कहा कि मामले को संज्ञान में लेते हुए मंत्रालय ने 27 नवंबर, 2020 को आदेश जारी कर विकिपीडिया को नक्शे को हटाने को कहा, क्योंकि यह भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करता है.

लेह की लोकेशन चीन में दिखाने पर Twitter ने दी सफाई, सांसदों की समिति ने कहा- जवाब अपर्याप्त

उसने कहा कि सरकार नक्शे में बदलाव नहीं होने की स्थिति में कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है. कार्रवाई के तहत पूरे मंच तक पहुंच को ‘ब्लॉक' करना भी शामिल है.

VIDEO: लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने पर ट्विटर ने माफी मांगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)