Assam Election Results 2021 Updates: असम में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को स्पष्ट बहुमत

Assam Election Results 2021 Updates: भाजपा नीत राजग ने रविवार को घोषित विधानसभा चुनाव परिणाम में अभी तक 64 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है. राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं.

Assam Election Results 2021 Updates: असम में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को स्पष्ट बहुमत

Assam Election Results 2021: असम में तीन चरणों में वोटिंग हुई थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • असम चुनाव नतीजों के शुरुआती रुझान में बीजेपी को बहुमत
  • कांग्रेस की अगुवाई वाला गठबंधन पीछे
  • सीएम सोनोवाल माजुली से आगे
नई दिल्ली:

Assam Election Results 2021 Updates: भाजपा नीत राजग ने रविवार को घोषित विधानसभा चुनाव परिणाम में अभी तक 64 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है. राज्य विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा के हिस्से में 50 सीटें आयी हैं जबकि उसके गठबंधन सहयोगियों असम गण परिषद (एजीपी) के हिस्से में नौ और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल के हिस्से में छह सीटें आयी हैं. वेबसाइट के अनुसार, भाजपा फिलहाल नौ सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस के हिस्से में 22 सीटें आयी हैं और आठ सीटों पर वह आगे चल रही है. जबकि उसके गठबंधन सहयोगी ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के हिस्से में 11 सीटें आयी हैं और वह पांच पर आगे चल रहा है. बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट को चार और माकपा को एक सीट मिली है. 2016 में भाजपा 60 सीटें जीतकर राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.

बीजेपी की बढ़त से गदगद CM सर्बानंद सोनोवाल
असम विधानसभा चुनाव के रुझानों में भाजपा को बढ़त मिलने से गदगद मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने रविवार को विश्वास जताया कि भाजपा नीत गठबंधन राज्य में फिर से सरकार बनाएगा. सोनोवाल ने कहा, “लोगों ने हमें आशीर्वाद दिया है. हम पक्के तौर पर कह सकते हैं कि भाजपा असम में सरकार बनाएगी. हम अपने साझेदार अगप और यूपीपीएल के साथ सत्ता में वापस आ रहे हैं.”

असम में दिग्गजों की स्थिति
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं जबकि पूर्वोत्तर में बीजेपी के कद्दावर नेता और राज्य सरकार में मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा जालुकबारी से आगे हैं. वहीं, विपक्ष के नेता और नाजिरा विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार देबब्रत साइकिया पीछे चल रहे हैं. गोहपुर से कांग्रेस उम्मीदवार रिपुन बोरा पीछे चल रहे हैं जबकि सामागुड़ी से कांग्रेस के रकीबुल हुसैन आगे चल रहे हैं. शिवसागर सीट से निर्दलीय उम्मीदवार अखिल गोगोई जीते.

कांग्रेस की सहयोगी BPF का खराब प्रदर्शन
कांग्रेस की अगुवाई वाले महाजोत गठबंधन में सहयोगी पार्टी बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (BPF) इस चुनाव में 12 सीटों पर लड़ रही है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, वह एक सीट जीती है जबकि दो सीट पर आगे चल रही है. 2016 में बीपीएफ ने इन सभी 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी और उसकी नई सहयोगी UPPL बोडोलैंड क्षेत्र में जीत का परचम लहराने के करीब है. 

असम विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सामने सत्ता बचाने की चुनौती है जबकि कांग्रेस खोई हुई सत्ता पाने की कोशिश में है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने राज्य में चुनावी प्रचार में अपनी पूरी ताकत लगाई है. शुरुआती रुझानों के आंकड़े बीजेपी के लिए जरूर थोड़ी राहत दर्शा रहे हैं, लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. अधिकांश एक्जिट पोल्स में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन की लगातार दूसरी बार जीत का अनुमान जताया गया है. केरल, तमिलनाडुपुदुच्चेरी और बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज घोषित किए जाएंगे.

राज्य में 126 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ था जिसमें 74 महिलाओं समेत 946 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज मतगणना के दौरान होना है. सुबह आठ बजे 331 मतदान सभागारों में मतगणना आरंभ हुई, जहां निर्वाचन आयोग ने राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं.

READ ALSO: शुरुआती रुझानों में बंगाल, केरल में कड़ी टक्कर, TN में DMK, असम में BJP आगे


बता दें कि एक्ज‍िट पोल्स में असम में बीजेपी की सत्ता में वापसी का अनुमान जताया गया है. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स की मानें तो राज्य की 126 सीटों में से बीजेपी को 72 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन को 53 सीटें मिलने का अनुमान है. असम में तीन चरणों में 27 मार्च, 01 अप्रैल और 06 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. चुनाव आयोग के अनुसार, असम में पहले चरण में करीब 80 फीसदी, दूसरे चरण में 81 और तीसरे व अंतिम चरण में करीब 82.33 फीसदी वोट पड़े थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में एनडीए को 86 सीटें मिली थीं. इस बार 126 में से 92 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ रही है, जबकि असम गण परिषद 26 सीटों पर मैदान में है. आठ दलों के विपक्षी महागठबंधन में कांग्रेस अकेले 94 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी जबकि एआईयूडीएफ ने 14 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे. (इनपुट भाषा से...)