Puducherry election results 2021 updates: पुदुच्चेरी में सरकार बनाने को तैयार NDA

Puducherry election results 2021 updates: पुदुच्चेरी की 30 विधानसभा सीटों में से 22 सीटों के नतीजों में एआईएनआरसी की अगुवाई में राजग 13 सीटें जीतकर और दो पर बढ़त बनाकर सरकार बनाने के लिए तैयार है. कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन को पांच सीटों पर जीत मिली है और चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों के हाथ बाजी लगी है,

Puducherry election results 2021 updates: पुदुच्चेरी में सरकार बनाने को तैयार NDA

Puducherry election results 2021 updates: पुदुच्चेरी विधानसभा चुनावों में 6 अप्रैल को वोट डाले गए थे

खास बातें

  • पुदुच्चेरी में 2016 में कांग्रेस ने सरकार बनाई थी
  • Puducherry में ऑल इंडिया एनआरसी और कांग्रेस गठबंधन में थी टक्कर
  • Puducherry में चुनाव के पहले गिर गई थी कांग्रेस सरकार
नई दिल्ली:

Puducherry election results 2021 updates: पुदुच्चेरी की 30 विधानसभा सीटों में से 22 सीटों के नतीजों में एआईएनआरसी की अगुवाई में राजग 13 सीटें जीतकर और दो पर बढ़त बनाकर सरकार बनाने के लिए तैयार है. कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन को पांच सीटों पर जीत मिली है और चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों के हाथ बाजी लगी है, जबकि मतगणना अभी जारी है. चुनाव आयोग के अनुसार एआईएनआरसी ने 10, भाजपा ने तीन, द्रमुक ने तीन, कांग्रेस ने दो और निर्दलीय ने चार सीटें हासिल कीं. पुदुच्चेरी में सरकार बनाने के लिए 30 सदस्यों वाली विधानसभा में 16 विधायकों का समर्थन चाहिए.

पुडुचेरी से सबसे अप्रत्याशित संकेत मिल रहे हैं कि एनडीए गठबंधन के मुख्य दल एआईएनआरसी (AINRC) के प्रमुख एन रंगासामी (N Rangasami)  यनम सीट से करीब चार हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. पुडुचेरी के कांग्रेस अध्यक्ष एवी सुब्रमणियन महज 135 वोटों से चुनाव हार गए. उन्हें कराइकल नार्थ सीट से एआईएनआरसी विधायक पीआरएन थिरुमुरुगन ने हराया. चुनाव के पहले बीजेपी का दामन थामने वाले कांग्रेस विधायक ए जॉन कुमार ने कामराज नगर सीट से जीत दर्ज की. उनके बेटे रिचर्ड्स जॉन कुमार भी चुनाव जीत गए. मनानडिपेट सीट से बीजेपी उम्मीदवार ए नमाशिवयम ने डीएमके के एके कुमार को दो हजार से ज्यादा वोटों से हराया. वो भी कांग्रेस से बीजेपी में आए थे.

एग्जिट पोल्स ने भी बताया था कि पुदुच्चेरी में सत्ता कांग्रेस के हाथ से फिसलती हुई नजर आ रही है. सभी एग्जिट पोल के औसत आधार पर निकाले गए अनुमानों की बात करें तो केंद्रशासित प्रदेश में एन रंगास्वामी कांग्रेस (AINRC), बीजेपी (BJP) और अन्य दलों का गठबंधन 30 में से 21 सीटें जीतकर सरकार बना सकता है. पुदुच्चेरी में बहुमत का आंकड़ा 16 है. नतीजों में शुरुआती रुझान इसकी पुष्टि कर रहे हैं.

पुदुच्चेरी में इससे पहले एन नारायणसामी की अगुवाई में कांग्रेस (Congress) की सरकार थी, लेकिन विधानसभा चुनाव (Puducherry Assembly Polls) के ठीक पहले कई विधायकों के इस्तीफे के कारण कांग्रेस सरकार गिर गई थी.

पिछली बार थी कांग्रेस सरकार
वर्ष 2016 के चुनाव में कांग्रेस ने 15 सीटें जीतकर डीएमके जैसे अन्य सहयोगी दलों के साथ सरकार बनाई थी. जबकि एन रंगास्वामी की अगुवाई वाली एआईएनआरसी के गठबंधन को महज 8 सीटें मिली थीं. एनडीए गठबंधन में एआईएनआरसी 16, बीजेपी 9 और एआईएडीएमके 5 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी. जबकि यूपीए में कांग्रेस 14 और डीएमके 13 सीटों पर मैदान में थी.


दिग्गजों ने किया था चुनाव प्रचार 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल-तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में कांग्रेस का प्रचार किया था. बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत बड़े दलों ने यहां चुनाव प्रचार किया. पुदुच्चेरी में 6 अप्रैल को तमिलनाडु और केरल की ही तरह 6 अप्रैल को मतदान कराया गया था.पुदुच्चेरी में इस बार करीब 82 फीसदी मतदान हुआ था, हालांकि यह 2016 के चुनाव से करीब 3.2 फीसदी कम रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विधानसभा चुनाव परिणाम: क्या केरल में इतिहास बनाएगा LDF