West Bengal Assembly Election Results: TMC ने किया 200 का आंकड़ा पार, नंदीग्राम में हो गया उलटफेर

West Bengal Assembly Election Results: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा को पटखनी देते हुए ममता बनर्जी ने रविवार को अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को सत्ता की हैट्रिक के साथ शानदार जीत दिलाई. चुनाव तो चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में थे लेकिन सबकी नजरें पश्चिम बंगाल पर टिकी थी जहां तृणमूल कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के लिए भाजपा ने कोई कसर नहीं छोड़ी.

West Bengal Assembly Election Results: TMC ने किया 200 का आंकड़ा पार, नंदीग्राम में हो गया उलटफेर

West Bengal Assembly Election Results: अगर टीमसी जीती तो ममता राज्‍य में जीत की हैट्रिक बनाएंगी

नई दिल्ली:

West Bengal Assembly Election Results: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा को पटखनी देते हुए ममता बनर्जी ने रविवार को अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस को सत्ता की हैट्रिक के साथ शानदार जीत दिलाई. चुनाव तो चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में थे लेकिन सबकी नजरें पश्चिम बंगाल पर टिकी थी जहां तृणमूल कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के लिए भाजपा ने कोई कसर नहीं छोड़ी. भाजपा के लिए संतोष की बात यह रही कि उसका आंकड़ा तीन से बढ़कर 80 के करीब पहुंच गया और वह नंदीग्राम में ममता बनर्जी को शिकस्त देने में सफल रही. वहां मुख्यमंत्री को कांटे के मुकाबले में अपने पूर्व सिपहसालार शुभेंदु अधिकारी से हार का सामना करना पड़ा. तृणमूल कांग्रेस ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई में आक्रामक चुनाव प्रचार किया तो भाजपा ने वहां पहली बार सत्ता में आने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के कई दूसरे बड़े चेहरों ने पश्चिम बंगाल में धुआंधार चुनाव प्रचार किया. पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल ने अपने जनादेश से भारत को ‘‘बचा'' लिया. बनर्जी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटना उनकी प्राथमिकता है. उन्होंने पार्टी के नेताओं से विजय रैली आयोजित न करने को कहा. करीब दो महीने बाद खड़े होकर बनर्जी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह बंगाल के लोगों, लोकतंत्र की जीत है. बंगाल ने आज भारत को बचा लिया है. कई विषमताओं-केंद्र, उसके तंत्र और उसकी एजेंसियों के खिलाफ लड़ते हुए यह जबरदस्त जीत मिली है. इस जीत ने मानवता को बचा लिया है.'' बनर्जी ने कहा, ‘‘मैं अब ठीक हो रही हूं. कुछ दिन पहले मैंने आपको बताया था कि मैं ठीक हो गयी हूं और प्लास्टर हटवाऊंगी.'' कई दशकों तक पश्चिम बंगाल की सत्ता पर काबिज रहे वाम दलों और कांग्रेस का इस चुनाव में सफाया हो गया.

West Bengal Assembly Election Results 2021 in Hindi: 

- बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की जीत पर ममता बनर्जी और अन्य राज्यों में चुनाव जीतने वालों को बधाई दी है.

Assembly elections results 2021: बंगाल में टीएमसी का जश्न, जानें दिग्गजों ने क्या कहा...

- क्रिकेटर और टीएमसी उम्मीदवार मनोज तिवारी ने हावड़ा उत्तर से जीत हासिल की

- वरिष्ठ सीपीएम नेता अशोख भट्टाचार्य सिलीगुड़ी से हार गए हैं. यहां से भाजपा उम्मीदवार शंकर घोष जीते हैं. 

- पश्चिम बंगाल में रुझानों मं 200 का आंकड़ा पार कर चुकी टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बधाई दी है.

- दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ममता बनर्जी को दी बधाई.

-पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ममता बनर्जी को बधाई दी है.

- कोलकाता में भाजपा दफ्तर के बाहर टीएमसी समर्थकों ने इकट्ठे होकर की नारेबाजी.

-दोपहर 2 बजे तक के रुझानों के आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 200 का आंकड़ा पार कर लिया है. टीएमसी अभी 205 सीटों के साथ आगे बनी हुई है. जबकि दूसरे नंबर पर भाजपा ने 84  सीटों पर बढ़त बनाई हुई हैं. वहीं, लेफ्ट गठबंधन 1 सीट पर आगे है. 

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को दी बधाई

- बंगाल में टीएमसी सबसे आगे चल रही है. इसी के साथ बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं का जश्न शुरु हो गया है. यह वीडियो आसनसोल का है.

- बंगाल में टीएमसी की हो रही जीत पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया है, 'प. बंगाल में भाजपा की नफ़रत की राजनीति को हराने वाली जागरुक जनता, जुझारू सुश्री ममता बनर्जी जी व टीएमसी के समर्पित नेताओं व कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई! ये भाजपाइयों के एक महिला पर किए गए अपमानजनक कटाक्ष ‘दीदी ओ दीदी' का जनता द्वारा दिया गया मुँहतोड़ जवाब है. # दीदी_जिओ_दीदी'

- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बढ़त बनाए हुए टीएमसी के कार्यकर्ता कोलकाता के कालीघाट में जश्न मना रहे हैं.

- रुझानों में बंगाल में TMC को बहुमत. टीएमसी अभी 156 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं भाजपा ने 133 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

- शुरुआती रुझानों में पश्चिम बंगाल की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम पर राज्य की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से पीछे हो गई हैं.

- सुबह 10 बजे तक शुरुआती रुझान  :  - पश्चिम बंगाल में टीएमसी 130, भाजपा 116, लेफ्ट गठबंधन 4 सीटों पर आगे 

- सुबह 9.15 बजे तक शुरुआती रुझान  : पश्चिम बंगाल में भाजपा 90, टीएमसी 90, लेफ्ट गठबंधन 2 सीटों पर आगे 

- बंगाल में चुनचुरा सीट से भाजपा की लॉकेट चटर्जी और कृष्णनगर उत्तर से मुकुल रॉय आगे चल रहे हैं.

- बंगाल में नंदीग्राम सीट पर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी आगे हैं और शुवेंदू अधिकारी पीछे चल रहे हैं.

- - सुबह 9 बजे तक के शुरुआती रुझानों में पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी और टीएमसी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. टीएमसी 66, भाजपा 64 और लेफ्ट 2 सीटों पर आगे बनी हुई है. 

- पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती जारी है. राज्य के एक मतदान केंद्र का कुछ ऐसा है नजारा...

- पश्चिम बंगाल में पोस्टल वोटों की गिनती हो रही है. अब तक हुई मतगणना में भाजपा 31  और टीएमसी 25 सीटों पर आगे बनी हुई है. ये शुरुआती रुझान हैं. 

- शुरुआती रुझानों में बंगाल में BJP-TMC के बीच कांटे की टक्कर. पांच सीटों के रुझान आ गए हैं, जिसमें चार पर भाजपा और एक पर टीएमसी ने बढ़त बना हुई है.


- पश्चिम बंगाल समेत पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- पश्चिम बंगाल : अधिकारी और काउंटिंग एजेंट सिलीगुड़ी के एक गणना केंद्र पर पहुंच गए हैं.